×

Brain Fog Treatment: ब्रेन फॉग से राहत और याददाश्त बढ़ाने के ये हैं 4 तरीके

Brain Fog Treatment in Hindi: खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण लोगों के सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। सेहत के अलावा दिमाग पर भी इसका असर बहुत होता है।ब्रेन फॉग और याददाश्त कम होना बड़ी समस्या है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 2 Sep 2022 2:57 AM GMT
Memory loss reason and causes
X

Brain fog and memory loss (Image: Social Media)

Brain Fog Ka Ilaj: खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण लोगों के सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। सेहत के साथ साथ दिमाग पर भी इसका असर बहुत ज्यादा होता है। वहीं एंग्जाईटी, तनाव, डिप्रेशन जैसी समस्या भी बढ़ने से किसी भी चीज पर फोकस करना मुश्किल हो जाता है। इससे राहत पाने के लिए कई लोग एक्सरसाइज, योगा और सही खानपान पर ध्यान देते हैं। वहीं ब्रेन फॉग और याददाश्त कम होना भी बड़ी समस्या है।

दरअसल ब्रेन फॉग कोई मेडिकल टर्म नहीं है। बल्कि यह दिमाग से जुड़ी कई समस्याओं के समूह के बारे में बताता जाता है, जैसे याददाश्त कमजोर होना, ध्यान ना लगना, सूचना को समझने में दिक्कत होना, थकावट रहना, और नेगेटिव विचार आना आदि। बता दे कि तनाव या चिंता के कारण होने वाला ब्रेन फॉग कुछ समय बाद खुद ही ठीक भी हो जाता है। अगर किसी को हाशिमोटो थायरॉयडिटिस, क्रोनिक फटीग सिंड्रोम, डिप्रेशन, ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर, सीलिएक डिजीज और न्यूरोसाइक्रिएट्रिक रोग हो तो उसकी यह समस्या उपचार के बाद ही ठीक हो सकती है। ऐसे में ब्रेन फॉग से राहत और याददाश्त बढ़ाने के लिए कई विकल्प मौजूद है। आइए जानते हैं कौन से 4 तरीके से राहत मिल सकती है:

ओमेगा 3

ब्रेन फॉग से राहत पाने के लिए और याददाश्त बढ़ाने में ओमेगा 3 काफी मददगार है। इससे सेहत को काफी फायदा पहुंचता है। इसके सेवन से आपका मूड अच्छा रहता है और आप तनाव जैसी समस्याओं से दूर रहते हैं। साथ ही यह ब्रेन सेल्स को भी बेहतर करने में मदद करता है। इसके लिए आप नट्स, सीड्स, फिश, घी, का सेवन भी कर सकते हैं।

विटामिन-सी

विटामिन सी दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होता है। दरअसल विटामिन सी हेल्दी माइंड के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता है। हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी, और हमारी याददाश्त को मजबूत करती है। इसके अलावा यह मूड स्विंग्स डिप्रेशन और दिमाग से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है। बता दे कि विटामिन सी के लिए आप संतरा, गूसेबेरीज, टमाटर, आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो विटामिन सी से जुड़े सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकते हैं। इससे ब्रेन फॉग की समस्या से आपको राहत मिलेगी।

सूरज की रोशनी

सूरज की रोशनी कई बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार है। दरअसल सूरज की रोशनी से हमें एक महत्वपूर्ण विटामिन प्राप्त हो जाता है, जो हमारी हड्डियों, इम्यूनिटी और मस्तिष्क के लिए लाभदायक होता है। ऐसे में जब विटामिन डी की कमी हो जाती है तो इससे डिप्रेशन और मूड स्विंग्स की समस्या शुरू हो जाती है। इसलिए कुछ समय के लिए सूरज की रोशनी में रहना हमारे सेहत खासकर दिमाग के लिए बेहद जरूरी हो जाता है। इससे हमें विटामिन डी मिलती है, जिसकी वजह से दिमागी सूजन कम भी हो जाती है।

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम एक ऐसा मिनरल है जिसकी जरूरत हमारे शरीर को बहुत कम मात्रा में होती है। लेकिन यह शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने काम भी करता है। हम जो भी भोजन करते हैं, मैग्नीशियम उससे ऊर्जा बनाने में शरीर की मदद करता है। इसके अलावा यह हमारी नर्वस को भी हेल्दी बनाए रखता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को भी संतुलित करके रखता है। दरअसल ऐसे में जब शरीर में मैग्नीशियम की कमी होती है तो यह ही ध्यान ना लगने और ब्रेन फॉग जैसी समस्या की वजह बनता है। इसलिए इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप सब्जियां, नट्स, ड्राई बीन्स, होल ग्रेन और ओट्स जैसी खाद्य सामग्री का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत को बहुत फायदा भी होगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story