×

Brain Tumors in Youngsters: युवाओं में लगातार बढ़ रही है ब्रेन ट्यूमर की बीमारी, जानिए क्या हैं इसके शुरूआती संकेत

Brain Tumors in Youngsters: ब्रेन ट्यूमर आजकल युवाओं में तेज़ी से अपना पैर पसार रहा है आइये जानते हैं क्या हैं आइये जानते हैं क्या है इसके शुरूआती संकेत।

Shweta Srivastava
Published on: 21 May 2024 6:22 PM GMT
Brain Tumors in Youngsters
X

Brain Tumors in Youngsters (Image Credit-Social Media)

Brain Tumors in Youngsters: ब्रेन ट्यूमर उन गंभीर बीमारियों में से एक है जो व्यक्ति के स्वास्थ्य पर व्यापक प्रभाव डालता है। ये मस्तिष्क में या उसके आसपास कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के कारण होता है। इस बीमारी में रोगियों को एक महत्वपूर्ण लक्षण इसके बोझ से जूझना पड़ता है जो मस्तिष्क के विशिष्ट हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे गंभीर शिथिलता हो सकती है। ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र में हो सकता है। कोशिकाओं के प्रकार और उपचार की प्रतिक्रिया के मामले में बच्चों में ट्यूमर वयस्क ट्यूमर से भिन्न होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, दुनिया भर में इस बीमारी से पीड़ित युवाओं की संख्या में बड़ी वृद्धि हो रही है।

युवाओं में बढ़ती ब्रेन ट्यूमर की बीमारी (Brain Tumors in Youngsters)

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण और संकेत ट्यूमर के आकार और स्थान के आधार पर भिन्न होते हैं। कई बार ये मस्तिष्क के चारों ओर दबाव बढ़ा देता है जबकि कभी-कभी पूरे मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है। आइये जानते हैं कौन- कौन से हैं इसके शुरूआती संकेत जो एक चेतावनी के रूप में आपको इसके लक्षणों से पता चल जायेगा।

लगातार तीव्र होता सिर दर्द

युवाओं में, सिरदर्द आम है, लेकिन यह एक चेतावनी है जब यह एक निरंतर पैटर्न के साथ लगातार तीव्र होता है। जब कोई व्यक्ति सुबह जल्दी उठता है या जब वह सो रहा होता है तब होने वाला सिरदर्द व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बदतर हो सकता है। ये ब्रेन ट्यूमर की गंभीर चेतावनी बन जाती है।

नज़रों का कमज़ोर होना

अध्ययनों के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि कई प्रकार के ब्रेन ट्यूमर के परिणामस्वरूप दृष्टि कमजोर हो जाती है या दृष्टि चली जाती है। हालाँकि दृष्टि परिवर्तन एक और सामान्य घटना है, लेकिन ध्यान केंद्रित करने में अत्यधिक कठिनाई होने या प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता बढ़ने पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ये ऑप्टिक तंत्रिका संपीड़न के संकेत हो सकते हैं जिससे दृष्टि मार्ग में गड़बड़ी हो सकती है जो मस्तिष्क ट्यूमर का एक गंभीर संकेत है।

फ्लू जैसे लक्षण रहना और उलटी आना

यदि किसी व्यक्ति को फ्लू जैसी बीमारी और तेज सिरदर्द के साथ उल्टी होती हुई दिखाई देती है; तो उन्हें इसे ब्रेन ट्यूमर के लिए एक महत्वपूर्ण चेतावनी के रूप में गिनना चाहिए। ऐसा तब होता है जब मस्तिष्क के एक निश्चित स्थान के अंदर ट्यूमर बढ़ना शुरू हो जाता है जो ऊतकों को दबाता है या मस्तिष्क के भीतर तरल पदार्थ के प्रवाह को अवरुद्ध करता है।

सुनने की क्षमता पर प्रभाव

ब्रेन ट्यूमर के कारण अक्सर सुनने की क्षमता खत्म हो जाती है। जिन व्यक्तियों को अपने मस्तिष्क की नसों पर दबाव और कानों में एक साथ तेज दर्द का अनुभव होता है, वे मस्तिष्क ट्यूमर के चेतावनी के संकेत हैं। वे वेस्टिबुलर तंत्रिका (जिसे बैलेंस तंत्रिका भी कहा जाता है) और श्रवण तंत्रिका पर विकसित होते हैं। ये नसें आंतरिक कान से मस्तिष्क तक जाती हैं, जिससे तंत्रिका पर दबाव पड़ता है और सुनने की क्षमता में कमी आती है।

दौरे आना

दौरे ब्रेन ट्यूमर का चेतावनी संकेत हैं जो आमतौर पर कम से कम 40 प्रतिशत मामलों में देखे जाते हैं। इन्हें ब्रेन ट्यूमर का पहला ​​लक्षण कहा जाता है। वे ब्रेन ट्यूमर के सामान्य लक्षण हैं, अधिकांश रोगियों को कोर्स के दौरान कम से कम एक बार उनका अनुभव होता है।

इस तरह के किसी भी लक्षण को हलके में नहीं लेना चाहिए और तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story