×

Breast Cancer and Fruits: ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए इन फलों का सेवन करना होता है फायदेमंद

Breast Cancer: ब्रैस्ट कैंसर से बचाव के लिए बेरी बहुत फायदेमंद फल माने जाते हैं। ब्रेस्ट कैंसर के होने का सबसे बड़ा कारण अनियमित लाइफस्टाइल और असंतुलित खान-पान को भी माना जाता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 18 May 2022 8:33 AM GMT
Breast Cancer symptoms
X

ब्रेस्ट कैंसर (Social media)

Breast Cancer and Fruits: महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। दिन-प्रतिदिन भारत में इस बीमारी के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। हालांकि अब इसे लेकर पहले के मुकाबले लोगों में काफी जागरुकता आई है लेकिन अभी भी इस ओर और भी ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है। बता दें कि ब्रेस्ट कैंसर के प्रति लापरवाही बरतना भी लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। उल्लेखनीय है कि कम उम्र की महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामलें सबसे अधिक मिल रहे है।

ब्रेस्ट कैंसर के होने का सबसे बड़ा कारण अनियमित लाइफस्टाइल और असंतुलित खान-पान को भी माना जाता है। हालाँकि यह एक खतरनाक बीमारी है जिसका समय पर इलाज़ ना होने पर ये जानलेवा भी साबित हो सकती है। वैसे तो इसके लक्षण समय रहते अगर पकड़ में आ जाएं तो इस बीमारी का इलाज संभव है। साथ ही अपनी डाइट में कुछ जरूरी हेर-फेर करके भी आप इस खतरे को कम कर सकते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर में फायदेमंद होते हैं ये फल

  • - ब्रैस्ट कैंसर से बचाव के लिए बेरी बहुत फायदेमंद फल माने जाते हैं। इसमें रसबेरी, ब्लैकबेरी, क्रेनबेरी और चेरी में मौजूद इलैजिक ऐसिड (ellagic acid), एंथोसायानिडिन्स (anthocyanidins) और प्रोएंथोसायानिडिन्स (proanthocyanidins) कैंसर कोशिकाओं के साथ लड़ कर उन्हें जड़ से खत्म करने की ताकत रखते हैं। इसलिए इस रोग से बचाव के लिए रोजाना बेरी खाने की सलाह दी जाती है।
  • - सेब का सेवन भी ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करने में कारगर माना जाता है। बता दें कि इसके छिलके में मौजूद कैचिन्स (catechins) और फ्लेवोनॉल्स (flavonols) आपके मैटाबॉलिज्म को सुरक्षित हरखने के साथ कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में भी प्रभावी होते हैं।
  • - मशरूम का सेवन भी ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में सहायक माना जाता है। बता दे एक रिसर्च के अनुसार प्रतिदिन एक मशरूम का सेवन ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क 64 प्रतिशत तक कम कर देता था।
  • - टमाटर में मौजूद लाइकोपेन (एक लाल कैरेटोनॉएड पिगमेंट) की प्रचुर मात्रा कैंसर के खतरे को कम कर देता है। इतना ही नहीं एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर टमाटर ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है।
  • - ग्रीन टी में मौजूद शक्तिशाली एंटी-ऑक्सिडेंट्स आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होने के साथ ही ब्रेस्ट कैंसर की वृद्धि की गति को कम करने में सहायक होते हैं।
  • -अनाज में फोलेट्स, विटामिन बी की मौजूदगी ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में सहायक होता है। बता दें कि गेहूं, ब्राउन राइस, मक्का, जई, राई, जौ, बाजरा और ज्वार जैसे अनाज से बनी चीजें ही संतुलित आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। इनमें विटामिन, खनिज, प्रोटीन, फाइबर और फाइटोकेमिकल्स की भी प्रचुर मात्रा पायी जाती है।
  • - फलियां और दालों को प्रोटीन का उच्च सोर्स माना जाता हैं।बता दें कि कैल्शियम, आयरन और विटामिन बी से भरी हुई मसूर और खेसारी जैसी फलियों और दालों के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है। ये
  • - कई रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व कोशिकाओं को डीएनए की क्षति से बचाने में सहायता करते हैं, जिससे कैंसर होने का रिस्क काफी कम हो जाता है।
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story