×

Breast Cancer Device: खत्म हुआ ब्रेस्ट कैंसर का डर! अगर आपको हो कोई दिक्कत तो घर बैठे चेक करें, ब्रा में लगेगी ये डिवाइस

Breast Cancer Device: पुरुषों की तुलना में इसका खतरा महिलाओं को अधिक होता है। उम्र के साथ जोखिम बढ़ता जाता है। स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास जोखिम को बढ़ाता है। कुछ जीन उत्परिवर्तन जोखिम को बढ़ाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 Oct 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2023 1:30 AM GMT)
Breast Cancer Device
X

Breast Cancer Device (Image credit: social media)

Breast Cancer Device: ब्रेस्ट कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो स्तन की कोशिकाओं में शुरू होता है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में हो सकता है, लेकिन महिलाओं में यह कहीं अधिक आम है। पुरुषों की तुलना में इसका खतरा महिलाओं को अधिक होता है। उम्र के साथ जोखिम बढ़ता जाता है। स्तन कैंसर का पारिवारिक इतिहास जोखिम को बढ़ाता है। कुछ जीन उत्परिवर्तन जोखिम को बढ़ाते हैं। यदि आपके एक स्तन में स्तन कैंसर था, तो आपके दूसरे स्तन में इसके विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। कुछ गैर-कैंसरयुक्त बीमारियाँ भी जोखिम बढ़ाती हैं।


ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

- स्तन या बगल में गांठ सबसे आम लक्षण।

- स्तन के आकार, आकृति या दिखावट में परिवर्तन।

- स्तन या निपल में अस्पष्ट दर्द।

- स्तन के दूध के अलावा, निपल से स्राव।

- स्तन पर त्वचा में परिवर्तन लाली, डिंपल, या सिकुड़न।


ब्रेस्ट कैंसर के साथ सबसे बड़ी परेशानी इसकी जांच

ब्रेस्ट कैंसर के साथ सबसे बड़ी परेशानी इसकी जांच की है। आमतौर पर लोगों का इसका पता पहले नहीं लग पाता है और जब तक पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। अभी तक इसकी जांच महिलाओं को अपने स्तनों के सामान्य स्वरूप और अनुभव से होती थी। इसके अलावा नियमित नैदानिक ​​​​स्तन परीक्षण के द्वारा डॉक्टर उन परिवर्तनों का पता लगा सकते हैं जो कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।वहीँ मैमोग्राम स्तन के एक्स-रे जो ट्यूमर का पता लगा सकते हैं। लेकिन मैमोग्राम बार-बार नहीं हो सकते हैं साथ ही यह खर्चीले भी बहुत होते हैं। एक मैमोग्राम और दूसरे मैमोग्राम के बीच में भी ब्रेस्ट कैंसर डेवेलोप हो सकता है।


डिवाइस करेगी ब्रेस्ट कैंसर की जांच

अब एक ऐसी डिवाइस आ गयी है जो आपके ब्रा में ही लग जाएगी और आप आसानी से ब्रैस्ट कैंसर का पता लगा सकते हैं। बता दें कि शुरुआती चरण में स्तन कैंसर के निदान से तो जीवित रहने की दर लगभग 100 प्रतिशत होती है। हालाँकि, बाद के चरणों में पाए गए ट्यूमर के लिए, यह दर लगभग 25 प्रतिशत तक गिर जाती है। एमआईटी शोधकर्ताओं ने एक पहनने योग्य अल्ट्रासाउंड उपकरण डिजाइन किया है जो लोगों को शुरुआती चरण में ट्यूमर का पता लगाने की अनुमति दे सकता है। विशेष रूप से, यह नियमित मैमोग्राम के बीच स्तन कैंसर के विकास के उच्च जोखिम वाले रोगियों के लिए मूल्यवान हो सकता है।

यह उपकरण एक लचीला पैच है जिसे ब्रा से जोड़ा जा सकता है, जिससे पहनने वाले को पैच के साथ अल्ट्रासाउंड ट्रैकर को घुमाने और विभिन्न कोणों से स्तन के ऊतकों की छवि लेने की अनुमति मिलती है। कनान डगदेविरेन, एमआईटी की मीडिया लैब में एक एसोसिएट प्रोफेसर, ने इस डिवाइस को डेवेलोप किया है। जानकारी के अनुसार इस उपकरण को इसी साल अगस्त में अमेरिका में पेटेंट मिला। एक उपकरण की शुरआत में क़ीमत क़रीब 83 हज़ार रुपये होगी बाद में इसकी डिमांड बढ़ने पर इसकी कीमत कम भी हो सकती है।

ब्रेस्ट कैंसर से जुडी कुछ खास बातें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार स्तन कैंसर के कारण 2020 में वैश्विक स्तर पर 685,000 मौतें हुईं। लगभग आधे स्तन कैंसर महिलाओं में होते हैं जिनमें लिंग और उम्र के अलावा कोई विशिष्ट जोखिम कारक नहीं होता है। स्तन कैंसर दुनिया के हर देश में होता है।लगभग 0.5-1% स्तन कैंसर पुरुषों में होते हैं। 2020 में, वैश्विक स्तर पर 2.3 मिलियन महिलाओं में स्तन कैंसर की पहचान की गयी थी और 685,000 मौतें हुईं। 2020 के अंत तक, पिछले 5 वर्षों में 7.8 मिलियन महिलाएं जीवित थीं, जिनमें स्तन कैंसर का पता लगाया गया था, जिससे यह दुनिया का सबसे प्रचलित कैंसर बन गया। स्तन कैंसर दुनिया के हर देश में महिलाओं में युवावस्था के बाद किसी भी उम्र में होता है, लेकिन बाद के जीवन में इसकी दर बढ़ती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story