×

Breast Cancer: नींद के दौरान फैलता है स्तन कैंसर, रिसर्च में हुआ खुलासा

Breast Cancer: अगर कैंसर पहले ही मेटास्टेसाइज हो चुका है तो चीजें और भी मुश्किल हो जाती हैं। मेटास्टेसिस तब होता है जब परिसंचारी कैंसर कोशिकाएं मूल ट्यूमर से अलग हो जाती हैं, रक्त वाहिकाओं के माध्यम से शरीर के माध्यम से यात्रा करती हैं और अन्य अंगों में नए ट्यूमर बनाती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Jun 2022 5:14 AM GMT
Breast Cancer
X

Breast cancer (photo: social media )

Breast Cancer: स्तन कैंसर, कैंसर के सबसे आम रूपों में से एक है। हर साल, दुनिया भर में लगभग 2.3 मिलियन लोग इस बीमारी की चपेट में आते हैं। यदि डॉक्टर स्तन कैंसर का जल्दी पता लगा लेते हैं, तो रोगी आमतौर पर उपचार के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं।

हालांकि, अगर कैंसर पहले ही मेटास्टेसाइज हो चुका है तो चीजें और भी मुश्किल हो जाती हैं। मेटास्टेसिस तब होता है जब परिसंचारी कैंसर कोशिकाएं मूल ट्यूमर से अलग हो जाती हैं, रक्त वाहिकाओं के माध्यम से शरीर के माध्यम से यात्रा करती हैं और अन्य अंगों में नए ट्यूमर बनाती हैं।

आज तक, कैंसर अनुसंधान ने इस सवाल पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया है कि ट्यूमर मेटास्टैटिक कोशिकाओं को कब बहाता है। शोधकर्ताओं ने पहले माना था कि ट्यूमर ऐसी कोशिकाओं को लगातार छोड़ते हैं।

ईटीएच ज्यूरिख, यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल बेसल और यूनिवर्सिटी ऑफ बेसल के वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, कैंसर कोशिकाओं को प्रसारित करना जो बाद में मेटास्टेस का निर्माण करते हैं, मुख्य रूप से प्रभावित व्यक्तियों के नींद के चरण के दौरान उभरते हैं। शोध के निष्कर्ष 'नेचर' जर्नल में प्रकाशित हुए थे।

"जब प्रभावित व्यक्ति सो रहा होता है, तो ट्यूमर जाग जाता है," ईटीएच ज्यूरिख में आणविक ऑन्कोलॉजी के प्रोफेसर, अध्ययन नेता निकोला एसीटो का सारांश है। अपने अध्ययन के दौरान, जिसमें 30 महिला कैंसर रोगी और माउस मॉडल शामिल थे, शोधकर्ताओं ने पाया कि जब जीव सो रहा होता है तो ट्यूमर अधिक परिसंचारी कोशिकाएं उत्पन्न करता है। रात में ट्यूमर छोड़ने वाली कोशिकाएं भी तेजी से विभाजित होती हैं और इसलिए दिन के दौरान ट्यूमर छोड़ने वाली कोशिकाओं की तुलना में मेटास्टेस बनाने की अधिक संभावना होती है।

अध्ययन के प्रमुख लेखक और ईटीएच ज्यूरिख में पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता ज़ोई डायमंटोपोलू कहते हैं, "हमारे शोध से पता चलता है कि मूल ट्यूमर से कैंसर कोशिकाओं को प्रसारित करने से बचने को मेलाटोनिन जैसे हार्मोन द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो दिन और रात की हमारी लय निर्धारित करते हैं।"

ट्यूमर के लिए उपचारों को समायोजित करना

इसके अलावा, अध्ययन इंगित करता है कि निदान के लिए ट्यूमर या रक्त के नमूने लेने का समय ऑन्कोलॉजिस्ट के निष्कर्षों को प्रभावित कर सकता है। इन पंक्तियों के साथ यह एक आकस्मिक खोज थी जिसने पहले शोधकर्ताओं को सही रास्ते पर रखा, "मेरे कुछ सहयोगी सुबह जल्दी या शाम को देर से काम करते हैं; कभी-कभी वे असामान्य घंटों में भी रक्त का विश्लेषण करेंगे," एसीटो कहते हैं।

वैज्ञानिकों को यह जानकर आश्चर्य हुआ कि दिन के अलग-अलग समय पर लिए गए नमूनों में कैंसर कोशिकाओं के प्रसार के बहुत अलग स्तर थे।

मनुष्यों की तुलना में चूहों में प्रति यूनिट रक्त में पाए जाने वाले कैंसर कोशिकाओं की आश्चर्यजनक रूप से उच्च संख्या एक और सुराग था। इसका कारण यह था कि रात के जानवरों के रूप में चूहे दिन में सोते हैं, जब वैज्ञानिक उनके अधिकांश नमूने एकत्र करते हैं।

"हमारे विचार में, ये निष्कर्ष स्वास्थ्य पेशेवरों को उस समय को व्यवस्थित रूप से रिकॉर्ड करने की आवश्यकता को इंगित कर सकते हैं जिस पर वे बायोप्सी करते हैं," एसीटो ने कहा। "यह डेटा को वास्तव में तुलनीय बनाने में मदद कर सकता है।"

शोधकर्ताओं का अगला कदम यह पता लगाना होगा कि इन निष्कर्षों को उपचारों को अनुकूलित करने के लिए मौजूदा कैंसर उपचारों में कैसे शामिल किया जा सकता है। रोगियों के साथ आगे के अध्ययन के हिस्से के रूप में, ईटीएच प्रोफेसर निकोला एसीटो यह जांच करना चाहते हैं कि क्या विभिन्न प्रकार के कैंसर स्तन कैंसर के समान व्यवहार करते हैं और क्या मौजूदा उपचारों को और अधिक सफल बनाया जा सकता है यदि रोगियों का अलग-अलग समय पर इलाज किया जाए।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story