×

Breast Cancer Symptoms Causes: स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षणों की पहचान ही है जागरूकता, ना करें इग्नोर

Breast Cancer Symptoms Causes: महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में अक्सर बात नहीं की जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Oct 2022 2:01 PM GMT
Breast Cancer
X

Breast Cancer: स्तन कैंसर (Social Media) 

Breast Cancer Symptoms Causes: अक्टूबर को स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है और इसका उद्देश्य स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाना है और इस बीमारी का किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है। स्तन कैंसर महिलाओं में कैंसर के सबसे आम रूपों में से एक है। घातक बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है क्योंकि लक्षणों को याद करना बहुत आसान है।

यह सर्वविदित है कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता नहीं मानती हैं और वे बीमारियों के लक्षणों और संकेतों को आसानी से नजरअंदाज कर देती हैं। साथ ही, महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में अक्सर बात नहीं की जाती है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि उनके स्वास्थ्य को महत्व दिया जाए और बीमारियों के शुरुआती लक्षणों और लक्षणों को नजरअंदाज न किया जाए। यहां स्तन कैंसर के कुछ शुरुआती लक्षण दिए गए हैं जिन्हें आपको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए क्योंकि उन्हें नज़रअंदाज़ करना घातक हो सकता है।

तो आइये जानते हैं स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षणों को :

1. स्तन या निप्पल में दर्द:

यह स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक है और आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। यह एक क्षेत्र में दर्द के रूप में शुरू हो सकता है और समय के साथ फैल सकता है।

2. लाली या चकत्ते:

लाली या चकत्ते महत्वपूर्ण लक्षण हैं और उन्हें याद नहीं किया जाना चाहिए। लालिमा के साथ-साथ आपको खुजली की अनुभूति भी हो सकती है। जब आपको ऐसे लक्षण दिखाई दें, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें और चेकअप का विकल्प चुनें।

3. गांठें:

यह स्तन कैंसर के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक माना जाता है। जब आप अपने स्तन में गांठ देखें, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए और चिकित्सकीय मार्गदर्शन लेना चाहिए। हालांकि, सभी गांठ कैंसर नहीं होते हैं और यह सबसे अच्छा है कि आप डॉक्टर से मिलें।

4. सूजन:

यह एक और लक्षण है जिससे आपको सावधान रहना चाहिए। हो सकता है कि आपको कोई गांठ न दिखे, लेकिन आपके स्तन अभी भी सूजे हुए हो सकते हैं। यदि आप ऐसे परिवर्तन देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलें और वे आपका मार्गदर्शन करेंगे।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story