×

Breast Implant Disadvantages: स्तन प्रत्यारोपण बन सकता है कई जटिलताओं का कारण, हो सकता है कैंसर

Breast Implant Side Effects: आमतौर पर यह सिफारिश की जाती है कि लोग हर 10 साल में अपने स्तन प्रत्यारोपण को बदल दें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Sep 2022 3:29 PM GMT
Breast Implant side effects
X

Breast Implant side effects (Image: Social Media)

Breast Implant Side Effects: स्तन प्रत्यारोपण (Breast Implant) का शौक आजकल सेलब्रिटीस से लेकर आम महिलाओं में में भी देखा जा रहा है। महिलाएं अपने वक्ष को और सुन्दर बनाने के लिए और अपने ओवरऑल लुक को बेहतरीन बनाने के लिए ब्रैस्ट इम्प्लांट का सहारा लेती हैं। हालांकि स्तन प्रत्यारोपण जीवन भर नहीं चलते हैं, और अक्सर जटिलताओं के कारण या बहुत ही दुर्लभ मामलों में, कैंसर के कारण प्रतिस्थापित या हटाया जाना पड़ता है।

इस महीने की शुरुआत में, FDA ने घोषणा की कि उसे स्तन प्रत्यारोपण कराने वाले लोगों में कैंसर के लगभग 50 मामलों की रिपोर्ट मिली है। स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (एक सामान्य त्वचा कैंसर) और लिम्फोमा सहित कैंसर, प्रत्यारोपण के आसपास बनने वाले निशान ऊतक में पाए गए थे। कुछ लोगों में कैंसर पूरे शरीर में फैल चुका था। आमतौर पर बताए गए कुछ लक्षणों में सूजन, दर्द, गांठ और त्वचा में बदलाव शामिल हैं। यह पहली बार नहीं है जब कैंसर को स्तन प्रत्यारोपण से जोड़ा गया है। 2011 में, एफडीए ने स्तन प्रत्यारोपण और एनाप्लास्टिक बड़े सेल लिंफोमा, प्रतिरक्षा प्रणाली के कैंसर के बीच एक संभावित संबंध की पहचान की; अमेरिका में अप्रैल तक 505 मामले और 14 मौतें हो चुकी हैं।

बता दें कि हर साल लगभग 400,000 लोगों के स्तन ऊतक या छाती की मांसपेशियों के नीचे शल्य चिकित्सा द्वारा प्रत्यारोपण किया जाता है। उनमें से लगभग 300,000 कॉस्मेटिक कारणों से हैं, और बाकी पुनर्निर्माण अन्य उद्देश्यों के लिए हैं।

दुर्भाग्य से, स्तन प्रत्यारोपण आजीवन उपकरण नहीं हैं। चाहे पुनर्निर्माण या सौंदर्य उद्देश्यों के लिए, लेकिन वे परिपूर्ण नहीं हैं। स्तन प्रत्यारोपण से जुड़ी सामान्य जटिलताओं के बारे में जानने के लिए यहां सब कुछ है और यदि आप पहले से ही हैं या जल्द ही उन्हें प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं तो क्या ध्यान रखना चाहिए।

स्तन प्रत्यारोपण की सामान्य जटिलताएँ क्या हैं?

स्तन प्रत्यारोपण में निहित जोखिम होते हैं जो आपके पास लंबे समय तक बढ़ते हैं, इस संभावना को बढ़ाते हैं कि आपको किसी बिंदु पर उपकरणों को बदलने या हटाने की आवश्यकता होती है। आमतौर पर यह सिफारिश की जाती है कि लोग हर 10 साल में अपने स्तन प्रत्यारोपण को बदल दें, लेकिन यह आपके प्रत्यारोपण के साथ होने वाली किसी भी समस्या के आधार पर बदल सकता है। अन्यथा, आपकी सर्जरी के पांच से छह साल बाद और उसके बाद हर दो से तीन साल में एमआरआई जांच की सिफारिश की जाती है।

कैंसर के अलावा, कुछ अन्य जटिलताएं हैं रक्तस्राव, लहरदार, अप्रत्याशित निशान, और दर्द या सुन्नता सहित आपके निपल्स या स्तनों में कैसा महसूस होता है। अन्य संभावित रूप से अधिक गंभीर मुद्दे हैं जिनकी मरम्मत के लिए अतिरिक्त सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें संक्रमण, टूटना या रिसाव, विस्थापन, और कैप्सुलर सिकुड़न (प्रत्यारोपण के आसपास स्तन का एक दर्दनाक सख्त होना) शामिल है।

अमेरिका में उपयोग के लिए दो प्रकार के स्तन प्रत्यारोपण स्वीकृत हैं: खारा- और सिलिकॉन से भरा। (बाद वाले अधिक लोकप्रिय हैं क्योंकि वे अधिक प्राकृतिक दिखते हैं)। सिलिकॉन स्तन प्रत्यारोपण से जुड़ी जटिलताएं पहली बार 1960 के दशक में सामने आईं। सुरक्षा चिंताओं ने एफडीए को 1992 से 2000 तक "स्थगन" या प्रत्यारोपण पर प्रतिबंध जारी करने का नेतृत्व किया, जो आधिकारिक तौर पर 2006 में उपकरणों पर सुरक्षा और जोखिम डेटा प्राप्त होने के बाद समाप्त हो गया।

स्तन प्रत्यारोपण की बीमारी जितनी जटिल है उतनी ही विवादास्पद भी

फिर और अधिक परेशान करने वाले लक्षण हैं, कुछ लोग सर्जरी के तुरंत बाद या वर्षों बाद महसूस होने की रिपोर्ट करते हैं, जैसे कि थकान, मस्तिष्क कोहरे, चकत्ते, जीआई मुद्दे, बालों का झड़ना, चिंता, अवसाद, वजन में बदलाव और मांसपेशियों में दर्द। कुछ, विशेष रूप से जोखिम वाले कारकों या मौजूदा स्थिति के साथ, अंत में ऑटोइम्यून बीमारियों का निदान किया जाता है, जैसे कि सूजन संबंधी गठिया, ल्यूपस, प्रणालीगत काठिन्य और Sjögren का सिंड्रोम।

चिकित्सक इसे "ब्रेस्ट इम्प्लांट बीमारी" (BII) या एडजुवेंट्स (ASIA) द्वारा प्रेरित ऑटोइम्यून / इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम कहते हैं। जबकि कुछ स्वास्थ्य पेशेवरों का मानना ​​​​है कि बीआईआई एक विशिष्ट बीमारी है, दूसरों को यकीन नहीं है कि यह वास्तविक है। फिर भी मशहूर हस्तियों आयशा करी, क्रिस्टल हेफनर, एशले टिस्डेल और योलान्डा हदीद सहित कई रोगियों ने अपने प्रत्यारोपण को हटाने के तुरंत बाद इन लक्षणों से राहत महसूस करने की सूचना दी।

BII को वर्तमान में एक निदान योग्य चिकित्सा स्थिति के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है और आमतौर पर इसे अच्छी तरह से नहीं समझा जाता है। 2021 की समीक्षा में, दो शोधकर्ताओं ने इसे "सौंदर्य और पुनर्निर्माण स्तन सर्जरी में सबसे विवादास्पद विषय" कहा।

एफडीए द्वारा जनवरी 2008 और अप्रैल 2022 के बीच पोस्ट की गई मेडिकल डिवाइस रिपोर्ट के विश्लेषण ने बीआईआई के 7,467 मामलों की पहचान की। अधिकांश रोगियों की उम्र औसतन लगभग 42 वर्ष थी, और उन्होंने अपने स्तन प्रत्यारोपण के लगभग पांच साल बाद BII के लक्षण विकसित किए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story