×

Reduce Breast Size: ये तीन एक्सरसाइज कर सकते हैं आपके ब्रेस्ट को कम, आप भी जानें

Reduce Breast Size: कैलोरी जलाने और शरीर की संपूर्ण चर्बी को कम करने के लिए दौड़ना, तेज चलना, साइकिल चलाना या तैराकी जैसे नियमित हृदय व्यायाम में संलग्न होना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Oct 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2023 4:00 AM GMT)
Reduce Breast Size
X

Reduce Breast Size (Image credit: social media)

Reduce Breast Size: स्तन के आकार को कम करने में संपूर्ण शरीर की वसा को जलाने के लिए हृदय व्यायाम और छाती क्षेत्र में मांसपेशियों को टोन और मजबूत करने के लिए छाती व्यायाम को करना जरुरी है। स्तन का आकार कम होना अक्सर संपूर्ण शरीर में वसा की कमी से जुड़ा होता है।


ब्रेस्ट साइज कम करने के उपाय

कैलोरी जलाने और शरीर की संपूर्ण चर्बी को कम करने के लिए दौड़ना, तेज चलना, साइकिल चलाना या तैराकी जैसे नियमित हृदय व्यायाम में संलग्न होना चाहिए। साथ ही शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों को शामिल करें जो छाती की मांसपेशियों को लक्षित करते हैं, जैसे पुश-अप्स, चेस्ट प्रेस और चेस्ट फ्लाईज़। छाती क्षेत्र में मांसपेशियों का निर्माण समग्र स्वरूप को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

संतुलित और स्वस्थ आहार बनाए रखें जो फलों, सब्जियों, दुबले प्रोटीन और साबुत अनाज से भरपूर हो। प्रोसेस्ड फ़ूड प्रोडक्ट, शुगर और अस्वास्थ्यकर वसा का सेवन सीमित करके के लिए ब्रैस्ट के बढे साइज को कम किया जा सकता है। इसके अलावा पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें। पानी संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है और वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकता है।


आसन से भी कम होते हैं ब्रेस्ट

अच्छी मुद्रा बनाए रखने पर काम करें, क्योंकि झुकने से स्तन बड़े दिख सकते हैं। अपने कंधों को पीछे और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए खड़े हों और बैठें। साथ ही अच्छी फिटिंग वाली और सपोर्टिव ब्रा पहनें। इन सब के अलावा तीन बेस्ट एक्सरसाइज भी हैं जो ब्रेस्ट साइज को कम करने मदद कर सकते हैं आइये जानते हैं

हृदय संबंधी व्यायाम (Cardiovascular Exercise)

कैलोरी जलाने और छाती क्षेत्र सहित समग्र वसा हानि को बढ़ावा देने के लिए दौड़ने, तेज चलने, साइकिल चलाने या तैराकी जैसी गतिविधियों में संलग्न रहें।

पुश अप (Push-Ups)

अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई से थोड़ा चौड़ा रखते हुए तख़्त स्थिति में शुरुआत करें। अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखते हुए, अपनी कोहनियों को मोड़कर अपने शरीर को ज़मीन की ओर नीचे लाएँ। प्रारंभिक स्थिति में वापस पुश करें। 15-20 पुनरावृत्ति के 3 सेट का लक्ष्य रखें।


डम्बल चेस्ट प्रेस (Dumbbell Chest Press)

प्रत्येक हाथ में डम्बल लेकर एक बेंच पर अपनी पीठ के बल लेट जाएँ। अपनी भुजाओं को छत की ओर सीधा फैलाएँ, हथेलियाँ आपसे दूर की ओर हों। डम्बल को छाती के स्तर तक नीचे लाएँ, फिर उन्हें वापस ऊपर की ओर दबाएँ। 12-15 पुनरावृत्ति के 3 सेट का लक्ष्य रखें।


चेस्ट फल्येस (Chest Flyes)

प्रत्येक हाथ में डम्बल लेकर एक बेंच पर अपनी पीठ के बल लेट जाएँ। अपनी भुजाओं को भुजाओं तक फैलाएँ, फिर उन्हें अपनी छाती के ऊपर एक साथ वापस लाएँ। अपने जोड़ों की सुरक्षा के लिए अपनी कोहनियों को थोड़ा मोड़ें। 12-15 पुनरावृत्ति के 3 सेट का लक्ष्य रखें।

संपूर्ण फैट को कम करने के लिए इन व्यायामों को स्वस्थ और संतुलित आहार के साथ रोज़ाना करना चाहिए । धैर्यवान और सुसंगत रहना आवश्यक है, क्योंकि स्पॉट में कमी की गारंटी नहीं है, और स्तन के आकार में परिवर्तन व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। यदि आपकी कोई विशिष्ट चिंता है, तो व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए किसी फिटनेस पेशेवर या डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story