×

Breastfeeding: स्तनपान कराने वाली नई माताओं के लिए पोषण को अधिकतम करने के लिए पांच टिप्स

Breastfeeding: इष्टतम भोजन योजना एक पौष्टिक, संतुलित आहार है जो शिशु को विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि माँ विटामिन और खनिजों के विभिन्न स्रोतों का सेवन करें।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Aug 2022 6:59 AM GMT
Breastfeeding week 2022
X

Breastfeeding week 2022 (Image: social media)

Click the Play button to listen to article

Breastfeeding: प्रसव के बाद हर एक वस्तु की बारीकी से जांच करने के नौ महीने के श्रम के बाद नई माताएं अपने आहार के लिए अपने कड़े दिशा निर्देशों में ढील दे सकती हैं। गर्भावस्था के समय के विपरीत, नई माँ के खाने के लिए कोई भी भोजन पूरी तरह से वर्जित नहीं है, हालाँकि सेवन को सीमित करने के लिए अभी भी सावधानी बरती जानी चाहिए। इष्टतम भोजन योजना एक पौष्टिक, संतुलित आहार है जो शिशु को विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि माँ विटामिन और खनिजों के विभिन्न स्रोतों का सेवन करें।

आहार में शामिल करने के लिए आवश्यक कुछ सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व इस प्रकार हैं:

कैल्शियम

प्रसव के बाद कैल्शियम उन आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है जिन्हें उनके आहार में शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि कैल्शियम की गंभीर हानि होती है जो नई मां को होती है। दूध, पनीर और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थों सहित डेयरी उत्पाद कैल्शियम के महान प्रदाता हैं। शाकाहारी लोगों के लिए टोफू, सोया बीन्स और सोया आधारित पेय पदार्थों को ध्यान में रखा जाना चाहिए, साथ ही ब्रोकली, गोभी और भिंडी जैसी कैल्शियम से भरपूर सब्जियों को भी शामिल किया जाना चाहिए। छोटी मछलियाँ, जैसे सार्डिन और पायलचर्ड, भी कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं और उन्हें नई माँ के आहार का हिस्सा होना चाहिए।

ओमेगा 3

डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड के एक आवश्यक स्रोत के रूप में, जिन महिलाओं ने हाल ही में जन्म दिया है और स्तनपान करा रही हैं, उन्हें अपने आहार (डीएचए) में ओमेगा 3 फैटी एसिड को शामिल करना चाहिए। डीएचए के मां और बच्चे दोनों के लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें बच्चे की आंखों और मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देना, पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करना, एडीएचडी के लक्षणों को कम करना और बहुत कुछ शामिल है। सैल्मन और ट्राउट ओमेगा 3 फैटी एसिड के सबसे समृद्ध स्रोत हैं, हालांकि अलसी, सोया, अखरोट और कद्दू के बीज शाकाहारी माताओं के लिए सभी अच्छे विकल्प हैं।

आयरन

नवजात शिशुओं में एनीमिया की संभावना को कम करने के लिए, नई माताओं को अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। शरीर में आयरन की कमी के कारण बच्चे की संज्ञानात्मक और व्यवहारिक क्षमताओं का अपर्याप्त विकास और विकास हो सकता है। इसलिए, आहार में पर्याप्त मात्रा में बीफ, टर्की, चिकन, सुअर, दाल, पालक और केल जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है।

प्रोटीन

प्रोटीन आवश्यक है क्योंकि यह ऊतक के निर्माण खंड के रूप में कार्य करता है और विकास को बढ़ावा देता है। नई मां को अपने आहार में अंडे, लीन मीट, मछली, पीनट बटर और बीन्स को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि नवजात शिशु को इन गुणों की जरूरत होती है। केवल संतुलित आहार से चिपके रहना पर्याप्त नहीं है; माताओं को भी इस दौरान स्वस्थ आदतों को बनाए रखना होता है।

इनमें से कुछ आदतें इस प्रकार हैं:

खाली कैलोरी से बचना

जन्म के बाद पहले कुछ दिन कितने व्यस्त होते हैं, इसलिए नई माताओं के लिए फास्ट फूड या जंक फूड खाना बहुत लुभावना हो सकता है। इनमें बहुत अधिक खाली कैलोरी होती है, जो शरीर के इंसुलिन के स्तर को प्रभावित कर सकती है और मोटापे का कारण बन सकती है। इसलिए, माताओं को स्वस्थ खाद्य पदार्थों का चयन करने में सावधानी बरतनी चाहिए जिनके लिए बहुत कम या बिना तैयारी की आवश्यकता होती है, जैसे कि कठोर उबले अंडे, ह्यूमस, दही, फल और गाजर।

निर्जलीकरण से बचना

प्रसव के बाद माँ के शरीर में बहुत सारा तरल पदार्थ खो जाता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके उन्हें फिर से भरना महत्वपूर्ण है। निर्जलीकरण के लक्षणों को रोकने के लिए स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पर्याप्त पानी का सेवन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि निर्जलीकरण से मां के शरीर में दूध का उत्पादन कम हो जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story