×

Breathing Exercise Benefits: सांस लेने वाले योगा करते हैं तनाव दूर, यहां जानें फायदे

Breathing Exercise Ke Fayde: सांस लेने के व्यायास का अभ्यास करने से न केवल आपको तनाव कम होगा, बल्कि इससे आपको कई अन्य तरह के भी फायदे होंगे।

Shreya
Updated on: 20 Jun 2022 10:40 AM GMT
Yoga Day 2022: सांस लेने वाले योगा करते हैं तनाव दूर, यहां जानें फायदे
X

योगा (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Breathing Exercise Benefits: भारत में काफी पहले से लोग योगा का अभ्यास करते आ रहे हैं। योगा (Yoga Day) न केवल आपके शरीर बल्कि मन और मस्तिष्क को भी पूरी तरह से स्वस्थ रखने में मददगार होता है। इसके जरिए आप कई तरह की बीमारियों को भी दूर रख सकते हैं। यहां तक कि योगा तनाव को भी कम करने में सहायक होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप योगा के जरिए तनाव को दूर रख अपने आपको शांत रख सकते हैं।

सांस लेने के व्यायास का अभ्यास करने से न केवल आपको तनाव कम होगा, बल्कि इससे आपको कई अन्य तरह के भी फायदे होंगे। यह एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग ध्यान और विश्राम के कई रूपों में किया जाता है। हाल ही में पीएम मोदी ने भी एक ट्वीट में कहा था कि योग में कई सांस लेने के व्यायाम भी शामिल हैं जिनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आज हम आपको कुछ डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज और उसके फायदे बताने जा रहे हैं।


सांस लेने वाले व्यायाम के फायदे (Breathing Exercise Ke Fayde)

तनाव करता है कम

जब भी व्यक्ति गुस्से या तनाव में होता है तो उसकी मांसपेशियां कड़ी हो जाती हैं और सांस उथली हो जाती है। साथ ही इस दौरान शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल रही होती है। ऐसे में लंबी गहरी सांस लेने वाले व्यायाम करने से शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति होने लगती है और जल्द ही आपका शरीर और दिमाग शांत हो जाता है।

रक्त प्रवाह में सुधार

गहरी सांस लेने से शरीर में रक्त प्रवाह सही तरह से होने लगता है। इसके साथ ही रक्त का प्रवाह बढ़ने से खून में ऑक्सीजन अधिक मिलती है और इससे ऊर्जा के स्तर में वृद्धि होती है।

शरीर को करता है डिटॉक्स

गहरी सांस लेने से शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड (एक प्राकृतिक विषैला कचरा) शरीर से बाहर निकलता है और बॉडी डिटॉक्स होती है।

पाचन क्रिया करता है दुरुस्त

जैसा कि ऊपर बताया गया गहरी सांस लेने से शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ता है, ऐसे में बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह आंतों की कार्यप्रणाली में सुधार करने में मददगार होता है। इससे समग्र पाचन में सुधार होता है।

नैचुरल पेनकिलर

कहा जाता है कि गहरी सांस लेने से शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है जो कि अच्छा हार्मोन है। यह शरीर द्वारा बनाया गया एक नैचुरल पेनकिलर होता है।

सूजन करता है कम

गहरी सांस लेने का एक और फायदा यह भी है कि इससे शरीर में अम्लता कम होती है, जिससे यह क्षारीय हो जाता है।

सांस लेने के व्यायाम (Breathing Exercise)

तनाव से राहत पाने और शरीर को फिट रखने के लिए आप बताए गए व्यायाम को आजमा सकते हैं।

पेट से श्वास (Belly Breathing)

पेट से सांस लेने से तनाव और रक्तचाप कम हो सकता है। इस योग को करने के लिए इसके लिए सबसे पहले आरामदायक स्थिति में बैठें। अब अपनी आंखें बंद कर लें और अपनी सांसों पर ध्यान दें। अपना एक हाथ पेट और दूसरा छाती पर रखें। दो सेकेंड के लिए अपनी नाक से सांस लेते हुए पेट में हवा भरें। ध्यान रहे कि इस दौरान आपके पेट का विस्तार होना चाहिए लेकिन छाती नहीं हिलनी चाहिए। अब सांस छोड़ते हुए अपने पेट को धीरे से दबाएं।

डायाफ्रामिक श्वास (Diaphragmatic Breathing)

गहरी सांस लेने वाले व्यायाम में डायाफ्राम का उपयोग करके फेफड़े की कार्यक्षमता को बहाल किया जाता है। नाक से सांस लेने से डायाफ्राम मजबूत होता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। अब घुटनों को मोड़ लें। हाथों को पेट के ऊपर रख लें। इस दौरान जीभ को मुंह के ऊपरी तालू पर रखें और नाक से सांस लेते हुए पेट में हवा को नीचे खीचें जहां पर आपके हाथ हैं। अपनी हाथों की उंगलियों को सांसों के साथ फैलाने की कोशिश करें। अब धीरे-धीरे सांस को नाक से बाहर निकालें।

खड़े होकर गहरी सांसें लेना (Deep Breathing While Standing)

यह भी आसन Diaphragmatic Breathing की तरह है, लेकिन इसे खड़े होकर करना है। इस आसन को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथों को पेट के किनारों के आसपास रख लें। जीभ को मुंह के ऊपरी तालू पर रखें और नाक से सांस लेते हुए पेट में हवा को नीचे खीचें जहां पर आपके हाथ हैं। अब नाक के रास्ते धीरे-धीरे सांस को बाहर की तरफ निकालें।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story