×

Fever Home Remedies: किसी भी तरह का बुखार होगा मिनटों में गायब, इस रेमेडी को कर लें नोट

Fever Home Remedies: आज हम आपको बताने वालें हैं कि आप कैसे बिना दवाईयों का इस्तेमाल किए बिना ही किसी भी तरह के बुखार को ठीक कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक आसान सा नुस्खा फॉलो करना है|

Shivani Tiwari
Published on: 31 March 2024 8:36 AM GMT
Fever Home Remedies
X

Fever Home Remedies (Photo- Social Media)

Fever Home Remedies: मौसम के बदलाव के कारण अक्सर ही लोगों को बुखार हो जाता है, इसके अलावा किसी बीमारी के कारण भी लोग बुखार से ग्रसित हो जाते हैं। जब भी घर में किसी को बुखार होता है तो सबसे पहले उस व्यक्ति को पेरासिटामोल ही दिया जाता है, पेरासिटामोल के अलावा जिस दवा का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है वह है डोलो 650, ये दवाइयां भले ही बुखार को ठीक कर देती हैं, लेकिन बदले में हमारे लीवर को डैमेज कर देती हैं, इस वजह से हमें इन दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिरकार बुखार को दूर भगाने के लिए हमें क्या करना चाहिए, तो आइए हम आपको एक बहुत ही आसान सा और असरदार उपाय बताते हैं।

बुखार का घरेलू उपाय (Fever Home Remedies)

जब भी मौसम में बदलाव होता है या फिर कुछ और बीमारी होती है तो फीवर आ जाता है। फीवर के लिए पहले हम घर में मौजूद दवाईयां खाते हैं, यदि उनसे बुखार नहीं उतरता तो डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये दवाईयां शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होती हैं, जिसका हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते। आज हम आपको बताने वालें हैं कि आप कैसे बिना दवाईयों का इस्तेमाल किए बिना ही किसी भी तरह के बुखार को ठीक कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक आसान सा नुस्खा फॉलो करना है, जिसके बाद एक घंटे के अंदर हाई से हाई फीवर उतर जाएगा।


जब भी आपको बुखार हो या फिर मुंह कड़वा हो, स्मेल चली जाए, कुछ भी टेस्ट समझ में नहीं आए, तो सबसे पहले आपको जो चीज करनी है वो यह है कि आपको पका हुआ खाना छोड़ देना है, साथ ही जो भी चीज जानवर से आती है उसे भी छोड़ देना है। इसके बाद आपको एक बड़ी सी बाल्टी या टब लेना है, उसमें इतना पानी भरना है, जितने में आपका पैर डूब जाए। ध्यान इस बात का रखना है कि पानी गर्म होना चाहिए। इसी पानी में पांव डूबाकर 30 से 40 मिनट तक बैठे रहना है, साथ ही गर्म पानी भी पीते रहना है। इसे करने से आपको खूब पसीना आयेगा और एक घंटे के अंदर आपका बुखार ठीक हो जाएगा। इस रेमेडी को आप बच्चों के साथ भी कर सकती हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story