×

Bukhar Me Nahana Chahiye: बुख़ार में नहाना चाहिए या नहीं ? जानिये सही राय

Bukhar Me Nahana Chahiye Ya Nahi: अगर बुख़ार है, तो आपको ठंडी या शीतल पानी में नहाना सुझाया जा सकता है। यह शरीर के तापमान को कम करने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Sep 2023 11:35 AM GMT
Bath During Fever Or Not
X

Bath During Fever Or Not (Image credit: social media)

Bukhar Me Nahana Chahiye Ya Nahi: बुखार के दौरान नहाना चाहिए या नहीं, यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें व्यक्ति के आराम का स्तर और बुखार की विशिष्ट परिस्थितियाँ शामिल हैं।अगर बुख़ार है, तो आपको ठंडी या शीतल पानी में नहाना सुझाया जा सकता है। यह शरीर के तापमान को कम करने में मदद कर सकता है। ध्यान दें कि बहुत ठंडा पानी नहीं उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यह ठंड की भावना पैदा कर सकता है और असहायता बढ़ा सकता है।

हालांकि बुख़ार के दौरान नहाना व्यक्ति को आराम और ताजगी प्रदान कर सकता है। यह बुख़ार के साथ आने वाली पसीने की या चिपचिपापन की भावना को कम करने में मदद कर सकता है। अगर बुख़ार बहुत ज्यादा है (102°F या 39°C से ऊपर), दिन-रात बना रहता है, या गंभीर लक्षणों के साथ है, तो डॉक्टर से सलाह लेना बेहद महत्वपूर्ण है।

बुखार के दौरान नहाने के फायदे

तापमान नियंत्रण (Temperature Control) : जब किसी को बुखार हो तो गुनगुना या ठंडा स्नान शरीर के तापमान को कम करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, यह आवश्यक है कि बहुत ठंडे पानी का उपयोग न करें, क्योंकि इससे कंपकंपी हो सकती है और असुविधा बढ़ सकती है।

आराम (Comfort) : स्नान या शॉवर लेने से बुखार से पीड़ित व्यक्ति को आराम और ताजगी मिल सकती है। यह अक्सर बुखार के साथ होने वाले पसीने या चिपचिपे अहसास को कम करने में मदद कर सकता है।

हाइड्रेशन (Hydration) : बहुत लंबे समय तक पानी में भिगोने से संभावित रूप से निर्जलीकरण हो सकता है, खासकर अगर पानी बहुत ठंडा हो। बुखार होने पर हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीना जरूरी है।

सुरक्षा (Safety) : यदि बुखार से पीड़ित व्यक्ति कमज़ोरी या चक्कर महसूस कर रहा है, तो सहायता के बिना स्नान करना उसके लिए सुरक्षित नहीं हो सकता है। गिरना खतरनाक हो सकता है, इसलिए यदि आवश्यक हो तो सावधानी बरतें।


दवा (Medication): यदि बुखार से पीड़ित व्यक्ति एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन जैसी बुखार कम करने वाली दवाएं ले रहा है, तो इन दवाओं को काम करने में कुछ समय लग सकता है। बुखार को कम करने में मदद के लिए दवा के साथ स्नान या शॉवर का उपयोग किया जा सकता है।

डॉक्टर से परामर्श लें (Consult a Healthcare Professional) : यदि बुखार बहुत तेज़ (102°F या 39°C से ऊपर), लगातार बना रहता है, या गंभीर लक्षणों के साथ है, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। वे बुखार प्रबंधन और नहाना उचित है या नहीं, इस पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर, बुखार से पीड़ित किसी व्यक्ति के लिए गुनगुना स्नान या शॉवर एक सुखदायक और तापमान कम करने वाला उपाय हो सकता है, लेकिन यह किसी भी निर्धारित दवा या उपचार का प्रतिस्थापन नहीं है। किसी डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा अच्छा होता है, खासकर यदि बुखार चिंताजनक हो या लंबे समय तक बना रहे। इसके अतिरिक्त, व्यक्तिगत प्राथमिकताएं और आराम का स्तर अलग-अलग होता है, इसलिए यह विचार करना आवश्यक है कि बुखार से पीड़ित व्यक्ति अपनी सुरक्षा और हाइड्रेशन को प्राथमिकता देते हुए सबसे अधिक आरामदायक क्या महसूस करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story