×

Hair Care Tips: बालों में जूड़ा बनाना पड़ सकता है आपको भारी

Hair Care Tips: क्या आप जानते हैं कि बालों में लंबे समय तक जूड़ा बनाकर रखने से बालों पर इसका गलत प्रभाव भी पड़ सकता है, जी हां! आइए बताते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 19 May 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 19 May 2024 5:30 AM GMT)
Hair Care Tips
X

Hair Care Tips (Photo- Social Media)

Bun Hairstyle Side Effects: आज के दौर में महिलाएं हों या लड़कियां बालों में तरह-तरह की हेयरस्टाइल करती हैं। अलग-अलग फंक्शन के अनुसार महिलाओं की हेयरस्टाइल भी अलग-अलग होती है। हालांकि जब वे घर में रहतीं हैं तो वे ऐसी हेयरस्टाइल बनाती हैं, जिससे उन्हें आराम मिले और सबसे ज्यादा आरामदायक तो जूड़ा ही होता है। जी हां! क्योंकि यह बहुत ही आसानी से बन जाता है और जब तक उसमें हाथ न लगाओ वो वैसे का वैसे ही बंधा रहता है, बाल भी आगे आकर परेशान नहीं करते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों में लंबे समय तक जूड़ा बनाकर रखने से बालों पर इसका गलत प्रभाव भी पड़ सकता है, जी हां! आइए बताते हैं।

बालों में जूड़ा बनाने से बचे (Hair Bun Causes)

बालों में जूड़ा बनाना सबसे आरामदायक और सबसे आसान हेयरस्टाइल है, जब भी महिलाएं या लड़कियां किसी काम में बिजी होती हैं तो वे बालों को ऊपर करके उसका जूड़ा बना लेती हैं, जिससे बाल नीचें नहीं आते। गर्मियों में खास तौर पर सभी महिलाएं जूड़ा ही बनाती हैं। इसके अलावा नहाने के समय भी लगभग सभी महिलाएं जूड़ा बनाना ही प्रिफर करती हैं, नहीं तो बाल गीले हो जाते हैं। वहीं बॉलीवुड हसीनाएं भी अक्सर ही कई मौके पर जूड़ा बनाए हुए नजर आती हैं, लेकिन आपको बता दें कि यदि आपको अपने बालों से प्यार है तो अब से अपने बालों में जूड़ा बनाना बंद ही कर दें और यदि बनाएं भी तो सिर्फ कुछ ही देर के लिए बनाएं, क्योंकि यदि आप घंटों तक बालों में जूड़ा बनाए रहेंगे तो इससे आपके बाल खराब हो सकते हैं, साथ ही कई और समस्याएं भी हो सकती हैं।


जूड़ा बनाने से होने वाले नुकसान (Hair Bun Banane Ke Nuksan)

बालों में घंटों तक जूड़ा बनाने से इसके बहुत से साइड इफेक्ट्स आपको देखने को मिल सकते हैं। यहां देखें कुछ-

• यदि आप बालों में रोजाना जूड़ा बना रहें हैं तो इससे आपको माइग्रेन की शिकायत हो सकती है।

• बालों का जूड़ा बनाने से बालों की ग्रोथ रुक जाती है और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं ।

• जब आप बालों में घंटों तक जूड़ा बनाए रखते हैं तो इससे जूड़ा वाली जगह पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है, जिससे वहां के बल कमजोर होकर टूटना शुरू हो जाते हैं।

• बालों का जूड़ा बनाने से सिर की नसों पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है, जिससे सिर दर्द और तनाव होता है।

• आए दिन जूड़ा बनाने से उस एरिया में ऑयल का सिक्रीशन बढ़ने लग जाता है, जिससे स्कैल्प ऑयली हो जाता है और इसकी वजह से खुजली और संक्रमक की समस्याएं शुरू हो जाती है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story