×

Calcium Deficiency Superfoods: शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं ये 5 सुपरफूड्स, आज ही करें अपने डाइट में शामिल

Calcium Deficiency Superfoods: पत्तेदार सब्जियाँ जैसे केल, कोलार्ड साग और शलजम साग कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये साग न केवल कैल्शियम से भरपूर होते हैं बल्कि विटामिन के और फोलेट जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Nov 2023 7:39 AM GMT
Calcium Deficiency Superfoods
X

Calcium Deficiency Superfoods (Image: Social Media)

Calcium Deficiency Superfoods : कैल्शियम की कमी से कमजोर हड्डियां और दांत सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अपने डाइट में कैल्शियम युक्त सुपरफूड शामिल करने से इस कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है। यहां पांच सुपरफूड हैं जो अपनी कैल्शियम सामग्री के लिए जाने जाते हैं:

पत्तेदार साग (Leafy Greens)

पत्तेदार सब्जियाँ जैसे केल, कोलार्ड साग और शलजम साग कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये साग न केवल कैल्शियम से भरपूर होते हैं बल्कि विटामिन के और फोलेट जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। सलाद, स्मूदी या पके हुए व्यंजनों में विभिन्न प्रकार की पत्तेदार सब्जियाँ शामिल करने से आपके कैल्शियम का सेवन बढ़ सकता है।


तिल के बीज (Sesame Seeds)

तिल के बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं और इन्हें आसानी से आपके आहार में शामिल किया जा सकता है। सलाद, दही पर तिल छिड़कें, या उन्हें अपने पसंदीदा व्यंजनों में मिलाएँ। ताहिनी, जो पिसे हुए तिल से बनाई जाती है, इस सुपरफूड को अपने भोजन में शामिल करने का एक और स्वादिष्ट तरीका है।

चिया बीज (Chia Seeds)

चिया बीज न केवल कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं बल्कि ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं। इन्हें दही, स्मूदी में मिलाया जा सकता है या चिया पुडिंग बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। भिगोने पर, चिया बीजों में जेल जैसी बनावट विकसित हो जाती है, जिससे वे विभिन्न व्यंजनों में एक बहुमुखी घटक बन जाते हैं।


बादाम (Almond )

बादाम न केवल कैल्शियम से भरपूर होते हैं बल्कि विटामिन ई, मैग्नीशियम और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं। नाश्ते में बादाम खाएं, उन्हें दही या दलिया में मिलाएं, या बादाम मक्खन को अपने आहार में शामिल करें। अधिकतम पोषण लाभ के लिए अनसाल्टेड और बिना भुने बादाम चुनें।

अंजीर (Figs)

सूखे अंजीर या अंजीर एक स्वादिष्ट और कैल्शियम से भरपूर नाश्ता है। वे फाइबर और आवश्यक खनिज भी प्रदान करते हैं। आप सूखे अंजीर का अकेले आनंद ले सकते हैं या मीठे और पौष्टिक स्वाद के लिए इसे सलाद, दलिया या दही में मिला सकते हैं।

याद रखें कि कैल्शियम डेफिशियेंसी के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है, इसलिए पर्याप्त विटामिन डी स्तर बनाए रखना आवश्यक है। धूप में समय बिताना, विटामिन डी युक्त फ़ूड प्रोडक्ट्स का सेवन करना, या पूरक आहार पर विचार करने से कैल्शियम की कमी को दूर करने में सहायक हैं । अपने दैनिक आहार में इन विभिन्न प्रकार के सुपरफूड्स को शामिल करने से कैल्शियम की कमी को दूर करने और हड्डियों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में योगदान मिल सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story