×

Calcium Rich Food: इन चीजों के सेवन से हड्डियों में कभी नहीं होगी कैल्शियम की कमी, ध्यान से पढ़ लें इसे

Calcium rich food: हड्डियों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए प्रतिदिन आपको संतुलित भोजन करना अति आवश्यक हैं। इसके लिया दूध, पनीर और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ, हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे ब्रोकोली, गोभी और भिंडी आदि, सोया सेम, मछली आदि कैल्शियम के बढ़िया स्रोत माने जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Aug 2022 1:19 PM GMT
calcium rich foods
X

calcium rich foods (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Calcium rich food: मजबूत हड्डियों को पाने के लिए संतुलित आहार का सेवन बहुत ज्यादा जरूरी बताया गया है। बता दें कि हड्डियों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए मुख्य रूप से आपको पर्याप्त रूप से कैल्शियम और विटामिन डी की ज्यादा आवश्यकता होती है। उल्लेखनीय है कि संतुलित आहार खाने से आपको स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक सभी प्रकार पोषक तत्व प्राप्त करने में काफी सहायता मिलती है।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम एक बेहद जरूरी विटामिन माना गया है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार आमतौर पर वयस्कों को एक दिन में 700 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। रिसर्च से ये साबित हुआ है कि हड्डियों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए प्रतिदिन आपको संतुलित भोजन करना अति आवश्यक हैं। इसके लिया दूध, पनीर और अन्य डेयरी खाद्य पदार्थ, हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे ब्रोकोली, गोभी और भिंडी आदि, सोया सेम, मछली आदि कैल्शियम के बढ़िया स्रोत माने जाते हैं।

गौरतलब है कि लोगों को हड्डियों की मज़बूती के प्रति जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष 4 अगस्त को बोन एंड जॉइंट डे (Bone and Joint Day) के रूप में मानाया जाता है। बता दें कि ये दिन मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपने शरीर में मौजूद हड्डियों को मज़बूत बनाने के प्रति जागरूकता फैलाना है।

तो आइये जानते हैं कि आप किन चीज़ों का सेवन करके अपनी हड्डियों को मज़बूती प्रदान कर सकते हैं :

केला

केला को मैग्नीशियम का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है। बता दें कि मैग्नीशियम आपकी हड्डियों और दांतों की संरचना के निर्माण के लिए अति आवश्यक विटामिन है। इसलिए आपको अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोजाना केले का सेवन जरूर करना चाहिए । हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना एक केला आपकी कमजोर हड्डियों की समस्या को हल करने में मददगार होते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जी

उल्लेखनीय है कि हरी पत्तेदार सब्जी जो कि कैल्शियम से भरपूर मानी जाती है उसका सेवन आपके दांतों और हड्डियों के निर्माण में सहायक होता है। इसके लिए पालक एक बेहतरीन विकल्प है। एक्सपर्ट्स के अनुसार एक कप उबला हुआ पालक आपके शरीर की दैनिक कैल्शियम की आवश्यकता का लगभग 25 प्रतिशत तक आपूर्ति कर हड्डियों को मज़बूत बनाता है। गौरतलब है कि इन फाइबर युक्त पत्तियों में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए और आयरन मौजूद होता है। जो आपके शरीर और हड्डियों को बेहतरीन पोषण भी प्रदान करता है।

नट्स

बता दें कि नट्स में कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम और फास्फोरस भी मौजूद होते हैं, जो आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। उल्लेखनीय है कि मैग्नीशियम आपकी हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण में सहायता करने के साथ बढ़ती उम्र में आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाये रखता है। इसलिए एक्सपर्ट्स नट्स को बेहतरीन पोषण का स्रोत मानते हैं।

डेयरी उत्पाद

किसी भी प्रकार के डेयरी उत्पाद में कैल्शियम की प्रचुरता पायी जाती है। ख़ास तौर पर दूध, दही और पनीर जैसे उत्पाद में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपकी हड्डियों की मजबूती और संरचना के लिए बेहद महत्वपूर्ण विटामिन साबित होता है। बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार एक कप दूध और एक कप दही का रोज़ाना सेवन आपको भरपूर कैल्शियम प्रदान करता हैं।

संतरा

संतरा एक ऐसा जादुई फल है जिसका ताज़ा रस आपके शरीर को कैल्शियम और विटामिन डी प्रदान करने के साथ आपकी हड्डियों को भी मजबूत करने में सहायक साबित होता है।इसके अलावा रिसर्च के अनुसार प्रतिदिन संतरे के रस का सेवन ऑस्टियोपोरोसिस होने के खतरे को बहुत हद तक कम करता है।

विटामिन डी

हालाँकि विटामिन डी की प्राप्ति हमें आहार से भी होती है लेकिन विटामिन डी सही मात्रा आहार से में प्राप्त करना एक मुश्किल भरा काम है। सूर्य या सूरज को विटामिन डी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है । रोज़ाना सुबह सवेरे सूरज की गुनगुनी धूप में सैर करना इसकी पर्याप्त प्राप्ति का बेहतरीन विकल्प हो सकता है। इसके अलावा बाजार में विटामिन डी युक्त दवाएं भी मिलती हैं जिसका सेवन डॉक्टरी परामर्श से ही करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story