×

Calendula Flowers Tea: केलैन्ड्युला Tea पीने से सेहत को होता है 5 गजब का फायदा

Calendula Flowers Tea Benefits: तुलसी के पत्तों से बनी चाय या गुड़हल के फूल से बनी चाय से होने वाले फायदे के बारे में तो आपने सुना होगा।इसके सेवन से सेहत को बहुत फायदा पहुंचता है।

Anupma Raj
Published on: 29 July 2022 1:21 PM GMT (Updated on: 29 July 2022 1:22 PM GMT)
Benefits of Calendula Flowers
X

Calendula Flowers ( Image: Social Media)

Calendula Flowers Tea Benefits: तुलसी के पत्तों से बनी चाय या गुड़हल के फूल से बनी चाय से होने वाले फायदे के बारे में तो आपने सुना होगा। लेकिन क्या आपने केलैन्ड्युला के फूल से बनी चाय के बारे में सुना है? इसके सेवन से सेहत को बहुत फायदा पहुंचता है। सूजन को कम करने से लेकर घाव या रूखी त्वचा की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होता है।

दरअसल केलैन्ड्युला एक तरह का गेंदे का फूल है जिसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी बीमारियों को ठीक करने के लिए काफी समय से किया जाता रहा है। इस फूल के सेवन से सेहत को फायदा पहुंचता है। इसमें मौजूद ल्यू‌टिन आंखों की बीमारी को ठीक करने में मदद करता है। कैलेंडुला का फूल दवाओं को बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इतना ही नहीं कैलेंडुला की फूल की चाय भी बहुत लाभदायक होती है। यह चाय फूलों को उबलते पानी में डालकर बनाई जाती है इसका स्वाद थोड़ा कड़वा जरूर होता है लेकिन इसका फायदा लाजवाब होता है। तो चलिए जानते हैं केलैन्ड्युला के फूल से बनी चाय के फायदे के बारे में

घाव और त्वचा के अल्सर का इलाज

केलैन्ड्युला के फूल से बनी चाय के सेवन से घाव और त्वचा के अल्सर से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल तेल, मलहम और टिंचर में पाया जाने वाला कैलेंडुला का अर्क घावों और अल्सर के इलाज के लिए बेहतर माना जाता है। इस चाय को स्प्रे बोतल के माध्यम से अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। कैलेंडुला अर्क प्रोटीन को रैगुलट कर बहुत जल्दी घाव को भरने का काम करता है। घाव और अल्सर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इस चाय को अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। केलैन्ड्युला में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एसपीएफ स्किन डैमेज को कम कर त्वचा की बढ़ती उम्र को रोकने में सक्षम हैं ।

एंटीऑक्सीडेंट

कैलेंडुला के फूल से बनी चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। केलैन्ड्युला में कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इस चाय को पीने से मोटापे के साथ सूजन और टाइप-2 डायबिटीज की शुरूआत को रोकने में मदद मिलती है। इसलिए इसका इस्तेमाल बेहद लाभदायक होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

अगर आपको आंखों से जुड़ी समस्या है तो आप केलैन्ड्युला के फूल से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, और ल्योकोपेन आदि मौजूद होते हैं जो आंखों के सभी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इसलिए अगर आपको आंखों से जुड़ी कोई भी समस्या है तो आप केलैन्ड्युला के फूल से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं।

कान दर्द में राहत

अगर आपको कान दर्द की समस्या है तो आप केलैन्ड्युला के फूल से बनी चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका रस कान में डालने से कान के दर्द में काफी राहत मिलती है। इसके अलावा आप केलैन्ड्युला के फूल से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं। साथ ही मिश्री के साथ भी इसके खाने से खांसी दमा आदि जैसी समस्याएं भी ठीक होती हैं। इससे आपको बहुत फायदा मिलता है और कई बीमारियों से बचाता भी है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story