×

Chapped Lips: शरीर में इन विटामिन्स की कमी के कारण फटने लगते हैं होंठ

Chapped Lips: अक्सर सर्दी के मौसम में होंठ फटने की समस्या होने लगती है। हालांकि सिर्फ सर्दी के ही मौसम में होंठ नहीं फटते बल्कि कई और कारण से भी होंठ फट जाते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 15 Sep 2022 5:12 PM GMT
Chipped lips reason and prevention
X

Chapped Lips (Image: Social Media)

Chapped Lips: अक्सर सर्दी के मौसम में होंठ फटने की समस्या होने लगती है। हालांकि सिर्फ सर्दी के ही मौसम में होंठ नहीं फटते बल्कि कई और कारण से भी होंठ फट जाते हैं। दरअसल होंठ फटना, ड्राई होना या होंठों से खून आने जैसी समस्‍या से लोगों को परेशान होती है। बता दे शरीर में पानी की कमी, ड्राई मौसम, ड्राई स्किन और विटामिंस की कमी से भी होंठ फटते हैं। दरअसल विटामिन की कमी होंठ के कटने या फटने के मुख्‍य कारण हो सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं शरीर में किन विटामिन्स की कमी के कारण होंठ फटने लगते हैं:

विटामिन बी (Vitamin B)

विटामिन बी की कमी के कारण भी होंठ फटने लगते हैं। दरअसल होंठ की स्किन शरीर की त्वचा के मुकाबले थोड़ी पतली होती है। इसलिए हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी का सीधा असर होठों और स्किन पर नजर आता है। बता दे विटामिन B सेल फंक्शन और एनर्जी प्रोडक्शन जैसे आठ वाटर विटामिन्स से बना है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

विटामिन बी 9 (Vitamin B9)

विटामिन बी9 की कमी के कारण भी होंठ से जुड़ी समस्या होती है। दरअसल हमारे होठों के फटने का कारण विटामिन B 9 की कमी भी है। बता दे कि इस विटामिन को फॉलिक एसिड भी कहा जाता है। दरअसल इस विटामिन की कमी होने से बालों की समस्या के साथ-साथ फटे होंठ और ड्राई स्किन की समस्या होने लगती है। इतना ही नहीं इसकी कमी से आपको लिवर की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए होठों को सॉफ्ट बनाने के लिए विटामिन B 9 का सेवन करना चाहिए।

विटामिन B 6 (Vitamin B6)

विटामिन बी6 की कमी आपके होंठ के लिए नुकसानदायक हो सकती है। दरअसल विटामिन B6 की कमी से भी हमारी बॉडी को कई तरह के नुकसान होते हैं। बता दे कि विटामिन B6 के सेवन से नींद और भूख को बेहतर बनाया जा सकता है। दरअसल ये विटामिन स्किन के लिए भी जरूरी माना जाता है क्योंकि हमारे होंठों की स्किन बेहद नाजुक होती है, जिसे एक्स्ट्रा पोषण की जरूरत होती है। ऐसे में विटामिन B 6 से होंठों को फटने से बचाया जा सकता है।

विटामिन बी 12 (Vitamin B12)

दरअसल शरीर में विटा‍मिन बी12 की कमी होने से होंठों में बनने वाले न्‍यू सेल्‍स प्रभावित हो सकते हैं। बता दे कि बॉडी में रेड ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण के लिए विटामिन बी12 बेहद जरूरी माना गया है। बॉडी में इसकी कमी की वजह से सिर्फ होंठ ही नहीं फटते बल्कि इससे एनीमिया की समस्‍या हो सकती है। इसलिए होंठों को कटने या फटने से बचाने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन बी12 का सेवन किया जा सकता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story