×

Cancer: सावधान! अब तेल-घी या फिर तले खाद्य पदार्थों से कोलेस्ट्राल ही नहीं बल्कि हो सकती है ये बड़ी बीमारी

Cancer: यदि आप भी इस तरह तेल में फ्राई कर खाते हैं तो सावधान हो जाइए। एक रिसर्च सामने आई है, जिससे पता चला है कि बड़ी बीमारी से भी ग्रसित हो सकते हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 10 July 2023 12:50 PM GMT
Cancer: सावधान! अब तेल-घी या फिर तले खाद्य पदार्थों से कोलेस्ट्राल ही नहीं बल्कि हो सकती है ये बड़ी बीमारी
X
Cancer (Image: Social Media)

Cuase of Cancer: हाई टेम्परेचर यानी बहुत तेज आंच में पकाए गए खाद्य पदार्थ कैंसर पैदा कर सकते हैं। विश्व प्रसिद्ध स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में एक अभूतपूर्व अध्ययन से पता चला है कि उच्च तापमान पर पकाए गए खाद्य पदार्थ का डीएनए क्षतिग्रस्त हो जाता है और ऐसे खाद्य पदार्थ को खाने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड्स एंड टेक्नोलॉजी (एनआईएसटी), मैरीलैंड विश्वविद्यालय और कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के सहयोग से स्टैनफोर्ड के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में किया गया अध्ययन दर्शाता है कि गर्मी से क्षतिग्रस्त हो गए डीएनए के घटक को पाचन के जरिये अवशोषित किया जा सकता है और बाद में ये भोजन खाने वाले व्यक्ति के डीएनए में शामिल मिल सकता है। यानी क्षतिग्रस्त डीएनए वाला आइटम आपके डीएनए में मिल सकता है। इससे आगे जेनेटिक म्यूटेशन मुमकिन हैं जो कैंसर या अन्य बीमारियों का कारण बनते हैं।

प्रयोगशाला में हुआ है अध्ययन

यह अध्ययन में फिलवक्त प्रयोगशाला में विकसित कोशिकाओं और चूहों में किया गया है। इनमें गर्मी से क्षतिग्रस्त डीएनए घटक और बढ़ी हुई डीएनए क्षति देखी गई लेकिन अध्ययन के निष्कर्ष सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है।

अध्ययन के वरिष्ठ लेखक प्रोफेसर एरिक कूल ने कहा कि हमने दिखाया है कि खाना पकाने से भोजन में डीएनए को नुकसान हो सकता है, और इस डीएनए का सेवन आनुवंशिक जोखिम का एक स्रोत हो सकता है। पहले किये गए कई अध्ययनों में भी जले और तले हुए खाद्य पदार्थों के सेवन को डीएनए क्षति से जोड़ा गया है।

जैसा खाएंगे वैसा बनेंगे

लोगों को यह पता नहीं है कि वह जो खाद्य पदार्थ खाते हैं - मांस, मछली, अनाज, सब्जियाँ, फल, मशरूम आदि, उसमें मूल जीवों का डीएनए शामिल होता है। चूंकि डीएनए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन और खनिजों की तरह पोषण लेबल पर दिखाई नहीं देता है सो हम उसके बारे में जानते नहीं हैं।।फिर भी निगले गए डीएनए की मात्रा नगण्य नहीं होती है। उदाहरण के लिए, लगभग 500-ग्राम कबाब में एक ग्राम से अधिक संबंधित पशु का डीएनए होता है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story