×

Cancer : खड़े होकर खाने पीने से बढ़ता है कैंसर का खतरा, जानें इसका कारण

Cancer : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से हम में से हर कोई अनियमित जीवनशैली का शिकार है। हमारे कुछ आदतें हमें गंभीर बीमारी का शिकार बन सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Jan 2024 5:45 AM GMT (Updated on: 22 Jan 2024 5:45 AM GMT)
Cancer
X

Cancer (Photos - Social Media)

Cancer : आजकल की भाग दौड़ भरी लाइफ में हमारे पास अच्छी तरह से खाने पीने का बिल्कुल भी समय नहीं होता। जल्दबाजी में हमसे जितना जैसा बन पाता है हम बनाते हैं खाते हैं और अपने काम पर निकल जाते हैं। कई बार हम इतनी जल्दी में होते हैं कि हमारे पास बैठकर खाने का भी समय नहीं होता और हम जल्दबाजी में खड़े-खड़े चीज खा पी लेते हैं और अपने काम में लग जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खड़े रहकर खाने पीने की आदत हमारे लिए कितनी बड़ी मुसीबत बन सकती है। खड़े होकर खाने पीने से हमारे पेट की आंतों में कैंसर होने के चांस बढ़ जाते हैं। हमें खाने की नली से संबंधित बीमारी भी हो सकती है। अत्यधिक फास्ट फूड का सेवन और अनियमित दिनचर्या इस बीमारी के होने के मुख्य वजह है।

Cancer


अनियमित जीवनशैली है कारण

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए व्यक्ति का सही खान-पान और व्यायाम करना बहुत जरूरी है। जल्दबाजी में जब व्यक्ति खड़े रहकर खाना पीना करता है तो यह सारी चीज सीधा उसके पेट में चली जाती है। इस तरह से हाथों को भोजन पचाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इस वजह से पेट में बनने वाले एसिड का दबाव ऊपर की ओर बढ़ जाता है। इस वजह से मांसपेशियां कमजोर होने लगती है और उनकी कमजोरी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। फास्ट फूड खाना भी हमारी सेहत के लिए उतना ही खतरनाक है।

Cancer


अपनाएं स्वस्थ्य जीवनशैली

अगर आप तंदुरुस्त रहना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने जीवन शैली बदलना होगी।

इसके लिए यह जरूरी है कि आप ऐसे भोजन का सेवन करें जो आपके शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करें ना कि नुकसान।

बाहर के पैक्ड खाद्य पदार्थ और स्ट्रीट फूड खाने से पहले एक बार आप सोच लेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा क्योंकि यह हमारे शरीर में बैक्टेरियल इन्फेक्शन बढ़ा देते हैं।

अगर आप पानी पी रहे हैं या खाना खा रहे हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपने यह सब बैठकर किया हो ताकि सब कुछ सीधा आपके पेट में न जाए।

स्वस्थ रहने के लिए डाइट पर ध्यान देने के साथ-साथ एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है। आप चाहे मॉर्निंग वॉक करें या फिर इवनिंग वॉक अपने शरीर के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story