×

Cancer Symptoms and Causes: क्या पाइरेक्सिया या बुखार आना कैंसर फैलने का हो सकता है एक प्रमुख संकेत, जानिये रिसर्च की रिपोर्ट

Cancer Symptoms and Causes: आपके शरीर के तापमान में वृद्धि इस बात का संकेत हो सकती है कि ट्यूमर पास के ऊतक पर आक्रमण कर रहा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Feb 2023 7:29 AM GMT
Fever Is Linked To Cancer
X

Fever Is Linked To Cancer (Image credit: social media)

Cancer Symptoms and Causes: ऊतक पर आक्रमण करने की कैंसर की क्षमता मेटास्टेसिस या शरीर के अन्य भागों में कैंसर के प्रसार के पीछे मुख्य प्रेरक शक्तियों में से एक है। आपके शरीर के तापमान में वृद्धि इस बात का संकेत हो सकती है कि ट्यूमर पास के ऊतक पर आक्रमण कर रहा है। पाइरेक्सिया एक बढ़े हुए शरीर के तापमान या बुखार के लिए चिकित्सा शब्द है, जो संक्रमण या बीमारी के लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया है।

ब्लड कैंसर में अधिक प्रचलित (More prevalent in blood cancers)

जब पाइरेक्सिया कैंसर के रोगियों में मौजूद होता है, तो यह आमतौर पर एक संकेत होता है कि कैंसर फैल गया है या उन्नत हो गया है। कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, "यह बहुत असुविधाजनक हो सकता है और आपके और आपकी देखभाल करने वालों के लिए बहुत चिंता का कारण बन सकता है।" पायरेक्सिया या बुखार सभी प्रकार के कैंसर का एक सामान्य लक्षण है। कुछ शोध बताते हैं कि यह लक्षण रक्त कैंसर जैसे ल्यूकेमिया और लिम्फोमा में अधिक प्रचलित है।

अन्य सामान्य कैंसर में बुखार( Fever in other common cancers)

स्तन कैंसर, फेफड़े के कैंसर और आंत्र कैंसर जैसे सामान्य कैंसर से बुखार होने की संभावना कम होती है। हालांकि, कैंसर रिसर्च यूके बताता है कि इन कैंसर वाले व्यक्ति को बुखार भी हो सकता है यदि उनका ट्यूमर यकृत में फैल गया हो। यह इस बात का भी संकेत हो सकता है कि कैंसर शरीर में कहीं रुकावट पैदा कर रहा है।

बुखार क्यों होता है? (What causes fever)

यह स्पष्ट नहीं है कि कुछ कैंसर दूसरों की तुलना में अधिक बुखार क्यों पैदा करते हैं। एक सिद्धांत यह है कि कुछ बीमारियाँ विषाक्त पदार्थ उत्पन्न करती हैं, जिससे बुखार हो सकता है। रोसवेल पार्क व्यापक कैंसर केंद्र के अनुसार, कैंसर बुखार में पाइरोजेन्स की भूमिका हो सकती है। "एक ट्यूमर पाइरोजेन का उत्पादन कर सकता है, एक संक्रमण का कारण बन सकता है जो पाइरोजेन पैदा करता है, या हाइपोथैलेमस के सामान्य कामकाज में हस्तक्षेप करता है।" पाइरोजेन एक पदार्थ (संक्रामक जीव या उनके उत्पाद विषाक्त पदार्थ या साइटोकिन्स) है जो बुखार को भड़काता है। और पढ़ें: एमआरआई स्कैन: यह परीक्षण किन बीमारियों का पता लगा सकता है?

गर्म चमक और रात को पसीना (Hot flashes and night sweats)

बुखार शरीर में होने वाली भड़काऊ प्रतिक्रियाओं का एक स्पष्ट संकेत है, हेराल्ड स्कॉलरली ओपन एक्सेस जर्नल नोट करता है। शरीर पसीने से बुखार का जवाब दे सकता है, ताकि शरीर से गर्मी को बाहर निकलने में मदद मिल सके। यही कारण है कि कैंसर रोगियों को अक्सर निदान से पहले गर्म चमक और रात के पसीने का अनुभव होता है।

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए (When to see a doctor)

बेहतर होगा कि आप अपने बुखार को नज़रअंदाज़ न करें और इसका अनुभव होते ही अपने डॉक्टर से सलाह लें। संक्रमण या बुखार का शीघ्र उपचार भविष्य में अधिक गंभीर जटिलताओं को रोक सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपचार प्राप्त कर रहे कैंसर रोगियों में, पायरेक्सिया या बुखार बीमारी का लक्षण होने के बजाय दवा का दुष्प्रभाव हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story