×

Health : वजन घटाने के लिए खाएं ये कार्बोहाइड्रेट!

seema
Published on: 28 Dec 2018 10:33 AM GMT
Health : वजन घटाने के लिए खाएं ये कार्बोहाइड्रेट!
X
Health : वजन घटाने के लिए खाएं ये कार्बोहाइड्रेट!

नई दिल्ली : वजऩ घटाने की तमन्ना रखने वाले सबसे पहले कार्बोहाइड्रेट पर कंट्रोल करना शुरू करते हैं. उन्हें लगता है कि काब्र्स में कटौती किए बिना बात नहीं बनने वाली है, लेकिन कुछ ऐसे काब्र्स हैं जो आपका वजन बढ़ाते नहीं, बल्कि घटाने में तेज़ी लाते हैं।

ओट्स: ओट्स एक कॉम्प्लेक्स कार्ब है. ओट्स खाने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा। यानी आपको भूख नहीं सताएगी। चूंकि इसे पचने में समय लगता है इसलिए यह मेटाबॉलिज़्म को भी ऐक्टिव रखता है। देर से पचने के कारण ब्लड शुगर का स्तर भी स्टेबल बना रहता है।

यह भी पढ़ें : इस तरह बनाएं जौ का पानी, पीने से होते हैं ये 5 फायदे

शकरकंद : आलू की इस वरायटी को वजन कम करने की इच्छा रखन ेवालों को जमकर खाना चाहिए. यह नॉर्मल आलू की तुलना में कई गुना ज़्यादा सेहतमंद है। सबसे पहले तो यह फ़ैट फ्री है और इसमें कैलोरीज़ व सोडियम की मात्रा भी काफ़ी कम होती है। हालांकि एक सामान्य आकार के शकरकंद में 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, पर शोधकर्ताओं ने पाया है कि यह एडिपोनेक्टिन नामक हार्मान के स्तर को बढ़ा देता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और मेटाबोलिज़्म दर को बढ़ाता है।

जौ: आज भी देश के ग्रामीण भागों में जौ यानी बार्ली लोगों के नाश्ते का एक अहम् हिस्सा है. ब्रिटिश जरनल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक फाइबर्स से समृद्ध जौ खाने से गट हार्मोन्स का प्रोडक्शन अचानक बढ़ता है, जिससे मेटाबॉलिज़्म दर भी बढ़ती है। इतना ही नहीं इससे भूख भी नियंत्रित होती है। आप जौ की रोटी खा सकते हैं।

होल ग्रेन ब्रेड

नियमित रूप से होल ग्रेन ब्रेड खाने से आप अच्छा खासा वजऩ कम करसकते हैं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story