×

Heart Attack in Gym Reasons: अगर आप भी जाते हैं जिम, तो हार्ट अटैक से बचने के लिए तुरंत अपनाएं ये टिप्स

Heart Attack in Gym Reasons: जिम करते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिससे शरीरिक परेशानियां आप पर हावी न हो।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Nov 2022 1:06 AM GMT
Health Risk for Gym Beginners
X

Health Risk for Gym Beginners (फोटो- सोशल मीडिया)

Heart Attack in Gym Reasons: इन दिनों हार्ट अटैक लोगों की मौत का बड़ा कारण बनता जा रहा है। हाल ही में टेलीविजन एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया। 46 साल के सिद्धांत वीर सूर्यवंशी को सुबह जिम में वर्कआउट के दौरान ये अटैक पड़ा था। जिसके बाद उनकी मौत हो गई। इस केस के पहले राजू श्रीवास्तव को जिम करते समय हार्ट अटैक पड़ा था। राजू श्रीवास्तव कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहे, उनका काफी इलाज भी चला, लेकिन बाद में राजू श्रीवास्तव इस दुनिया से हमेशा के लिए विदा हो गए। इसी तरह जिम के दौरान और वर्क आउट में कई लोगों की मौत होने के मामले सामने आए हैं।

ऐसे में इन दिनों काफी लोग जिम करते हैं। ऑफिस सेड्यूल बिजी होने की वजह से और वर्क फ्रॉम होम में खुद को फिट रखने के लिए जिम जाते हैं। जबकि कई लोगों अपनी फिजीक अच्छी करने के लिए भी जिम में अधिकतर समय बिताते हैं। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि जिम करते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिससे शरीरिक परेशानियां आप पर हावी न हो।

वर्कआउट के दौरान दिल का दौरा पड़ने की वजह

जिम में वर्क आउट करने और जल्दी से फिट होने के लिए लोगों अपनी शारीरिक क्षमता से ज्यादा व्यायाम करते हैं। लेकिन शरीर की अपनी एक क्षमता होती है। तो बॉडी बनाने समय अपने शरीर की क्षमता के हिसाब से ही वर्कआउट करें। नहीं तो लोगों के स्वास्थ्य पर निगेटिव असर पड़ता है।

शरीर के लिए स्टेरॉयड बेहद खतरनाक

अधिकतर लोग मसल्स बनाने के लिए स्टेरॉयड का बहुत उपयोग करते हैं। लेकिन स्टेरॉयड सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। जिससे आपके शरीर में पॉजिटिव नहीं निगेविट रिजल्ट्स देखने को मिलते हैं। तो ऐसे में आप अपने डायटिशियन की मदद अपना डाइट चार्ट बनवाएं, फिर उसी हिसाब से लें। अच्छी डाइट लेने से आपकी शारीरिक क्षमता तो बढ़ेगी ही और आप अंदर से स्ट्रांग होंगे।

वर्कआउट करते समय न करें ये काम

बहुत से लोग वर्कआउट करते समय हैवी वेट ट्रेनिंग करते हैं। बॉडी बनाने के लिए हैवी वेट उठाते हैं। लेकिन क्षमता से ज्यादा करने पर आपका शरीर इसे झेल पाने की सामर्थ्य खो देता है। इसलिए शुरू में कम लोड वाले वेट से ट्रेनिंग करें और धीरे-धीरे उसे अपनी क्षमता के हिसाब से बढ़ाएं।

जिम करें लेकिन हार्ट अटैक को दूर करें

शरीर के लिए व्यायाम करना बहुत ही अच्छी बात है। सुबह उठकर व्यायाम करने से पूरा दिन चुस्ती-फुरती बनी रहती है। लेकिन अपने व्यायाम को उस हद तक न ले जाएं कि ये आपके शरीर के लिए घातक बन जाए। जिसका सीधा असर हद्धय पर पड़ता है और हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

ऐसे में जो लोग डेस्क जॉब पर हैं या फिर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो हर 1 घंटे में थोड़ा वॉक करें, इधर-उधर टहलें। ये करने से आप चुस्त-दुरूस्त तो रहेंगे ही, साथ ही फिट भी रहेंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story