×

Side Effects Of Cauliflower: पथरी के मरीज बिल्कुल ना खाएं फूलगोभी, थायरॉइड वालों के लिए भी है नुकसानदायक

Side Effects Of Cauliflower : फूलगोभी को सर्दियों में खाना बहुत ही फायदेमंद होता है और इसे अपने आहार में शामिल करके व्यापक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं लेकिन इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 Jan 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 10 Jan 2024 5:01 AM GMT)
Side Effects Of Cauliflower
X

Side Effects Of Cauliflower (Photo's - Social Media) 

Side Effects Of Cauliflower : फूलगोभी का सेवन सर्दियों में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ये सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। फूलगोभी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को सुधारता है और पेट संबंधी समस्याओं से बचाव करती है। इसके साथ ही, फूलगोभी में विटामिन C भी होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूती देता है और सर्दियों में स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। इसमें फोलेट भी होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसी तरह फूलगोभी में अन्य पोषक तत्व जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो शरीर को रोग प्रतिरोधक बनाते हैं और सेहतमंद जीवन जीने में मदद करते हैं। इसलिए, फूलगोभी को सर्दियों में खाना बहुत ही फायदेमंद होता है और इसे अपने आहार में शामिल करके व्यापक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं लेकिन इसका ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

पेट की समस्याएं

फूलगोभी में फाइबर की अधिक मात्रा होती है, जो आमतौर पर पाचन के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन इसका अधिक सेवन अच्छा नहीं हो सकता। ज्यादा फाइबर खाने से कुछ लोगों को पेट समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि सूजन, गैस, पेट में असहजता और दस्त की समस्याएं। फाइबर खाने से पहले, यह अच्छा होता है कि आप अपने शरीर की फाइबर की आवश्यकता को समझें और उसी अनुसार खाने की मात्रा को तय करें।

Side Effects Of Cauliflower


पाचन तंत्र

फूलगोभी में कुछ तत्व होते हैं जैसे कि ग्लूकोसिनोलेट्स और थाइोक्यनेट्स, जो कुछ लोगों के पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकते हैं। यह तत्व पाचन एंजाइमों को रोक सकते हैं जो पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करते हैं। इसका परिणाम हो सकता है पोषक तत्वों के सही अवशोषण में कमी और पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कुछ लोगों को फूलगोभी या इससे बनी विभिन्न व्यंजनों का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

Side Effects Of Cauliflower


थायरॉइड

थायरॉइड से जुड़ी समस्या जैसे कि हाइपोथायराइडिज़म या हाइपरथायराइडिज़म से पीड़ित लोगों के लिए फूलगोभी नुकसानदायक हो सकती है। फूलगोभी में गोइट्रोजेन्स होते हैं, जो थायरॉइड हॉर्मोन की उत्पत्ति में बाधा डाल सकते हैं। इसका परिणाम हो सकता है थायरॉइड के हार्मोन लेवल में बदलाव और थायरॉइड फंक्शन को प्रभावित करने में समस्याएं। इसलिए थायरॉइड से जुड़े रोगियों को अक्सर फूलगोभी जैसी ब्रासिका सब्जियों को संवेदनशीली बनाने के लिए नहीं खाना चाहिए।

किडनी स्टोन्स

फूलगोभी में ऑक्सालेट की मात्रा अधिक हो सकती है, जो किडनी स्टोन्स या पथरी के उत्पन्न होने का कारण बन सकता है। यदि किसी को किडनी से संबंधित समस्या हो और वे किडनी स्टोन्स के रिस्क से बचना चाहते हैं, तो फूलगोभी जैसी खाद्य पदार्थों की मात्रा को संयंत्रित करना चाहिए। किडनी स्टोन्स को रोकने के लिए व्यक्ति को पर्याप्त पानी पीना चाहिए और ऑक्सालेट की अधिकता वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story