×

Cauliflower benefits: फूलगोभी सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत का भी है बड़ा खज़ाना , कई रोगों की है अचूक दवा

Cauliflower benefits: फूलगोभी में कैलोरी कम होती है लेकिन विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी6 जैसे आवश्यक पोषक तत्व अधिक होते हैं। इसमें फोलेट, फाइबर और विभिन्न खनिज भी शामिल हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Dec 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 7:31 AM GMT)
Cauliflower benefits
X

Cauliflower benefits (Image credit: social media)

Cauliflower benefits: फूलगोभी एक स्वादिष्ट पौष्टिक सब्जी है जो ठंड के मौसम में बेहतरीन क्वालिटी के मिलते हैं। अभी के सीजन में अमूमन सभी घरों में फूलगोभी का भरपूर प्रयोग किया जाता है। फिर चाहे वो सब्जी हो पराठें हो कचौड़ी हो या फिर आचार। फूलगोभी अपने हर रूप में बेहद स्वादिष्ट लगती है।

फूलगोभी में कैलोरी कम होती है लेकिन विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी6 जैसे आवश्यक पोषक तत्व अधिक होते हैं। इसमें फोलेट, फाइबर और विभिन्न खनिज भी शामिल हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर फूलगोभी में ग्लूकोसाइनोलेट्स और कैरोटीनॉयड सहित एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। फूलगोभी का सेवन कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में भी है लाभदायक

फूलगोभी में मौजूद पोषक तत्व कैंसर रोधी गुणों से भरपूर माने जाते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि फूलगोभी में मौजूद यौगिकों में कैंसर विरोधी प्रभाव हो सकते हैं, विशेष रूप से कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में। इतना ही नहीं फूलगोभी में सूजन रोधी गुणों वाले यौगिक होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।


दिल का रखता है ख्याल

फूलगोभी में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट हृदय रोग के जोखिम को कम करके और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करके हार्ट को हेल्थी बनाने में सहायक हैं।

दिमाग और पाचन को बनाता है बेहतर

फूलगोभी कोलीन का एक अच्छा स्रोत है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। जिसके सेवन से ब्रेन हेल्थ में काफी सुधार होता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर सामग्री पाचन में सहायता करती है और एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देती है, कब्ज को रोकती है और आंत के स्वास्थ्य का सहयोग करती है।


वजन और ब्लड शुगर कंट्रोल

फूलगोभी में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जिससे यह उन लोगों के लिए एक पेट भरने वाला और पौष्टिक विकल्प बन जाता है जो अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं। इतना ही नहीं फूलगोभी में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त विकल्प बन जाता है।

ग्लूटेन फ्री और लो कार्ब

फूलगोभी प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-मुक्त और कम कार्बोहाइड्रेट वाली होती है, जो इसे ग्लूटेन संवेदनशीलता वाले व्यक्तियों या कम कार्ब आहार का पालन करने वाले लोगों के लिए उपयुक्त बनाती है। जो लोग भी अपने वजन को लेकर सजग रहते हैं उनके लिए ये सब्जी अमृत योग है।

डेटोक्सिफिकेशन को बढ़ावा देता है

फूलगोभी में मौजूद कुछ यौगिक शरीर की प्राकृतिक डेटोक्सिफिकेशन प्रक्रियाओं का सहयोग करते हैं। जो शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होते है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story