×

Cause of Constipation During Winters: सर्दी के मौसम में आपको भी रहती है कब्ज़ की समस्या? जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

Cause of Constipation During Winters: सर्दी के मौसम में अगर आपको भी कब्ज़ की समस्या है तो जान लीजिये कि वो कौन सी खतरनाक आदतें हैं जो इसे और भी बड़ी समस्या बना देता है।

Shweta Srivastava
Published on: 2 Jan 2024 4:34 AM GMT
Constipation During Winters
X

Constipation During Winters (Image Credit-Social Media)

Cause of Constipation During Winters: सर्दी, का मौसम अपने साथ कई तरह की दिक्कतें भी अपने साथ लेकर आती है। इसीलिये जैसे-जैसे तापमान गिरता है, सर्दियों की आम बीमारियों से बचने के लिए स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना ज़रूरी हो जाता है। सर्दी में आपको एक मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए संतुलित आहार लेने की भी ज़रूरत होती है। इसके लिए आपको हाइड्रेटेड रहना और नियमित व्यायाम करना ज़रूरी है। इसके अतिरिक्त, विटामिन से भरपूर मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करने से आप मौसमी चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हो सकते हैं। अगर आप गलत खाना खाते हैं, पर्याप्त वॉक न करने से और पर्याप्त पानी न पीने से कब्ज की समस्या हो सकती है। आइये जानते हैं कौन सी आदतें कब्ज़ का कारण बन सकतीं हैं।

सर्दी के मौसम में क्यों होती है कब्ज़ की समस्या

आइये जानते हैं सर्दियों की वो कौन सी हानिकारक आदतें हैं जो कब्ज का कारण बन सकती हैं। साथ ही कैसे आप इससे निजात पा सकते हैं।

अपर्याप्त जल सेवन

सर्दी के मौसम में लोग अक्सर पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भूल जाते हैं। इस वजह से मल कठोर हो सकता है और मल त्यागने में कठिनाई हो सकती है। जिसकी वजह से कब्ज़ की समस्या हो सकती है।

बहुत अधिक कैफीन पीना

अत्यधिक कॉफी या कैफीनयुक्त चाय जैसे शीतकालीन पेय पदार्थ डीहाइड्रैशन में योगदान कर सकते हैं, जो बदले में, मल त्याग को प्रभावित कर सकता है और कब्ज में योगदान कर सकता है।

आहारीय फ़ाइबर की उपेक्षा करना

वसा और शर्करा से भरपूर आरामदायक खाद्य पदार्थों में स्वस्थ पाचन के लिए आवश्यक फाइबर की कमी हो सकती है। शीतकालीन आहार में फलों, सब्जियों और साबुत अनाज की कमी हो सकती है जो आहार फाइबर से भरपूर होते हैं। फाइबर की कमी से पाचन प्रक्रिया धीमी हो सकती है और कब्ज हो सकता है।

सीमित बाहरी गतिविधियाँ

सर्दियों की ठंड बाहरी व्यायाम को हतोत्साहित कर सकती है, जिससे शारीरिक गतिविधि में कमी आ सकती है। नियमित गतिविधि पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है, और एक गतिहीन जीवन शैली कब्ज में योगदान कर सकती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story