TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Bulletproof Coffee Benefits: क्या है बुलेटप्रूफ कॉफी, सेलेब्रिटी हैं इसके दीवाने, जानें 7 फायदे

Bulletproof Coffee Ke Fayde: बुलेटप्रूफ कॉफी काफी लोकप्रिय है। साथ ही ये तमाम सेलेब्रिटी की फेवरेट बनी हुई है। आइए जानें इस कॉफी के फायदे।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 30 Sep 2024 12:40 PM GMT
Bulletproof Coffee Benefits: क्या है बुलेटप्रूफ कॉफी, सेलेब्रिटी हैं इसके दीवाने, जानें 7 फायदे
X

Bulletproof Coffee (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Health Benefits Of Bulletproof Coffee In Hindi: कॉफी, एक ऐसी चीज है, जिसके बारे में लोगों की अलग-अलग राय और स्टडीज हैं। ऐसे कई शोध हैं, जिनमें कॉफी (Coffee) को स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक बताया गया है। अगर सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए तो यह शरीर को भरपूर एनर्जी देने के साथ-साथ वेट लॉस करने और मेंटल हेल्थ को सुधारने में मदद कर सकती है। सभी लोग अपनी-अपनी कॉफी को अलग-अलग तरीके से पीना पसंद करते हैं। कोई दूध के साथ कॉफी पीता है तो कोई कोल्ड कॉफी, ब्लैक कॉफी का सेवन करता है। इनमें से बुलेटप्रूफ कॉफी भी काफी लोकप्रिय है। साथ ही ये तमाम सेलेब्रिटी की फेवरेट बनी हुई है। आइए जानते हैं क्या होती है Bulletproof Coffee और इसके बेनेफिट्स के बारे में।

बुलेटप्रूफ कॉफी क्या होती है (Bulletproof Coffee Kya Hai)?

आपने कई सेलेब्स को कहते सुना होगा कि वह अपने दिन की शुरुआत घी कॉफी (Ghee Coffee) के साथ करते हैं। इसे ही 'बटर कॉफी' (Butter Coffee) या 'बुलेटप्रूफ कॉफी' (Bullet Coffee) कहा जाता है। यह एक तरह की ब्लैक कॉफी होती है, जिसे घी या मक्खन जैसे स्वस्थ वसा के साथ मिलाकर बनाया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। आइए जानें इसके कुछ जबरदस्त फायदे।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बुलेटप्रूफ कॉफी के फायदे (Bulletproof Coffee Ke Fayde In Hindi)

1- वजन कम करने में सहायक

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बुलेटफ्रूफ कॉफी को फैट बर्न (Fat Burn) करने के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। यह शरीर की चर्बी कम करके मोटापा और वजन घटाने में मदद करती है। साथ ही इसे पीने के बाद पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में आप अधिक कैलोरी खाने से बचते हैं।

2- देती है भरपूर एनर्जी

घी या बटर वाली कॉफी पीने से शरीर को लंबे समय तक एनर्जी भी मिलती है। दरअसल, घी में मौजूद वसा कैफीन के अब्जॉर्बशन को धीमा कर देती है, जिससे आपकी बॉडी अधिक समय तक ऊर्जावान रहती है।

3- दिमाग के लिए फायदेमंद

कुछ शोध में पाया गया है कि यह कॉफी दिमाग के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है। यह याददाश्त तेज करने के साथ ही तनाव से राहत दिलाने और दिमाग को शांत करने में सहायक हो सकती है।

4- डाइजेशन रहता है बेहतर

इसके अलावा घी से बनी कॉफी पीने से डाइजेशन भी ठीक रहता है और इसे पीने से पेट से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

5- हड्डियां बनती हैं मजबूत

इसके अलावा देसी घी में विटामिन-K2 पाया जाता है, जो हड्डियों में कैल्शियम के अब्जॉर्बशन में मदद करता है। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं।

6- स्किन रहती है यंग

इसके अलावा बुलेटप्रूफ कॉफी स्किन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना इस कॉफी को पीने से त्वचा ज्यादा यंग नजर आती है और स्किन पर ग्लो रहता है।

हालांकि बुलेटप्रूफ कॉफी पीना हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है। क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट्स ज्यादा होता है। साथ ही दिन में दो बार से ज्यादा बुलेटप्रूफ कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों और उपायों पर अमल करने से पहले संबंधित डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story