×

ये डाइट प्लान करें फॉलो, तेजी से बढ़ेगी इम्यूनिटी, कम होगा कोरोना का खतरा

एक बेसिक डाइट प्लान जिससे इम्यूनिटी सुधारने और मांसपेशियों की शक्ति और ऊर्जा को संरक्षित करने में मदद मिलेगी।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Suman Mishra | Astrologer
Published on: 8 May 2021 3:15 AM GMT
डार्क चॉकलेट- इम्यूनिटी बढ़ाने
X

 डिजाइन फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

नयी दिल्ली : कोरोना (Corona) से बचने के लिए आज ज्यादातर लोग अपनी जीवनशैली (Lifestyle ) में बदलाव कर रहे हैं और खुद को फिट रखने के लिए व्यायाम (Excersize) और खाने-पीने पर ध्यान दे रहे हैं। ऐसे में, केंद्र सरकार ने भी प्रकोप के दौरान नेचुरल इम्यूनिटी (Natural immunity) बढ़ाने के लिए कुछ खाने की लिस्ट जारी की है।

कोविड-19 से पीड़ित लोगों के लिए, केंद्र ने डार्क चॉकलेट, हल्दी वाला दूध और प्रोटीन युक्त खाने की सिफारिश की है। सरकार ने mygovindia के ट्विटर हैंडल के माध्यम से, एक बेसिक डाइट प्लान सुझाया है जिससे इम्यूनिटी सुधारने और मांसपेशियों की शक्ति और ऊर्जा को संरक्षित करने में मदद मिलेगी।

डिजाइन फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

केंद्र की तरफ से जारी डाइट प्लान कुछ ऐसा-

बता दें कि कोरोना से पीड़ित इंसान को न महक आती है और न ही किसी चीज में स्वाद। इसके साथ ही, उनकी भूख और खाना चबाने की क्षमता भी खत्म होती है। इससे मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है, इसलिए सरकार ने नियमित अंतराल पर नरम चीजों का सेवन करने और आहार में अमचूर (सूखा आम) शामिल करने की सिफारिश की है।

जारी इन दिशानिर्देशों में लिखा गया है, कि कोरोना मरीजों के लिए मुख्य ध्यान उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना है जो मांसपेशियों, इम्यूनिटी और ऊर्जा के स्तर को फिर से बनाने में मदद करें। साबुत अनाज जैसे रागी, ओट्स की सलाह दी जाती है। प्रोटीन के अच्छे स्रोत जैसे चिकन, मछली, अंडे, पनीर, सोया, दाने और बीज की भी सिफारिश की जाती है। इसके अलावा, केंद्र ने 'अखरोट, बादाम, जैतून का तेल जैसे हेल्दी फैट' खाने को भी कहा है।

सांकेतिक तस्वीर( साभार-सोशल मीडिया)

साथ ही पर्याप्त विटामिन और मिनरल पाने के लिए रंगीन फलों और सब्जियों को पांच बार खाएं। चिंता से छुटकारा पाने के लिए कम से कम 70% कोको के साथ थोड़ी डार्क चॉकलेट खाएं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिन में एक बार हल्दी वाला दूध पीएं।।

बता दें अब तक, भारत ने कोरोना के 2,14,91,598 मामले दर्ज किए हैं जिसमें से 1,76,12,351 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं जबकि 2,34,083 लोगों ने वायरस के कारण दम तोड़ दिया है। देश भर में 36,45,164 सक्रिय मामले हैं। ऐसे में ये डाइट प्लान कोरोना से लड़ने में मददगार साबित हो रहा है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story