×

Cervical Cancer Vaccine Cost: आमजन को 200-400 रुपये के बीच मिलेगी सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन

Cervical Cancer Vaccine Cost: सर्वाइकल कैंसर का टीका सस्ता होगा और ₹ 200-400 की सीमा में उपलब्ध होगा। हालांकि, अंतिम कीमत अभी तय नहीं की गई है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Sep 2022 11:59 AM GMT
Cervical Cancer Vaccine
X

Cervical Cancer Vaccine(Image: Social Media)

Cervical Cancer Vaccine Cost: सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित क्वाड्रीवैलेंट ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) वैक्सीन कुछ ही महीनों में लॉन्च किया जाएगा और इसे 200-400 रुपये के किफायती मूल्य रेंज में लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने आज वैक्सीन के वैज्ञानिक समापन की घोषणा के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया। वैज्ञानिक समापन का अर्थ है कि टीके से संबंधित अनुसंधान एवं विकास गतिविधियां पूरी हो चुकी हैं और अगला कदम उन्हें जनता के लिए उपलब्ध कराना होगा।

इस कार्यक्रम में बोलते हुए, श्री सिंह ने कहा कि कोविड ने निवारक स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जागरूकता बढ़ाई है, जिससे सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ टीकों का विकास हुआ है।

उन्होंने कहा, "आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं ने हमें निवारक स्वास्थ्य देखभाल के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है और अब हम इसे वहन कर सकते हैं। जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने इस मामले में अग्रणी भूमिका निभाई है और सहयोगी मोड में हैं।"

उन्होंने कहा, "वैज्ञानिक प्रयासों को कभी-कभी उस मान्यता का पैमाना नहीं मिलता जिसके वे हकदार होते हैं। इसलिए यह आयोजन उस वैज्ञानिक पूर्णता का जश्न मनाने के लिए है।"

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला, जो कार्यक्रम में मौजूद थे, ने इस मौके पर संवाददाताओं से कहा, "सर्वाइकल कैंसर का टीका सस्ता होगा और ₹ 200-400 की सीमा में उपलब्ध होगा। हालांकि, अंतिम कीमत अभी तय नहीं की गई है।" श्री पूनावाला ने कहा कि टीका संभवत: साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पहले सरकारी चैनल के माध्यम से टीका उपलब्ध कराया जाएगा और अगले साल से कुछ निजी भागीदार भी इसमें शामिल होंगे। पूनावाला ने यह भी कहा कि 20 करोड़ खुराक बनाने की योजना है और पहले वैक्सीन भारत में दी जाएगी और उसके बाद ही इसे अन्य देशों में निर्यात किया जाएगा।

जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव राजेश गोखले ने कहा कि इस टीके के लिए देश भर में 2000 से अधिक स्वयंसेवकों ने भाग लिया। उन्होंने कहा, "इस तरह के शोध में निजी-सार्वजनिक के बीच साझेदारी बहुत महत्वपूर्ण होती जा रही है, यह सह-निर्माण दुनिया में सभी बदलाव लाने वाला है।"

सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ एन कलैसेल्वी ने कहा कि यह इस क्षेत्र में पहला कदम और अनुसंधान है और यह आगे भी जारी रहेगा। "इस सरकार ने इस प्रकार के नवाचार के साथ आने के लिए सबसे अधिक सावधानी बरती है, जिससे हम 'आत्मनिर्भर' बन गए हैं," उन्होंने कहा।

अधिकारियों के अनुसार, qHPV वैक्सीन CERVAVAC ने मजबूत एंटीबॉडी प्रतिक्रिया का प्रदर्शन किया है जो सभी लक्षित HPV प्रकारों और सभी खुराक और आयु समूहों के आधार पर लगभग 1,000 गुना अधिक है।

भारत में सर्वाइकल कैंसर 15 से 44 वर्ष की आयु की महिलाओं में दूसरा सबसे अधिक बार होने वाला कैंसर है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने जुलाई में SII को सर्वाइकल कैंसर के लिए वैक्सीन बनाने के लिए मार्केट ऑथराइजेशन दिया था।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story