×

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में रख रहे हैं 9 दिन का व्रत, तो ऐसे रखें सेहत का ख्याल

Chaitra Navratri 2024 Fasting Tips: अप्रैल के महीने में गर्मी अपने चरम सीमा पर है, इसलिए उपवास के दौरान सेहत का ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है। आइए जानें व्रत में हेल्थ का ख्याल कैसे रखें।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 9 April 2024 9:32 AM GMT (Updated on: 9 April 2024 10:44 AM GMT)
Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में रख रहे हैं 9 दिन का व्रत, तो ऐसे रखें सेहत का ख्याल
X

Chaitra Navratri 2024 (Photo Courtesy- Social Media)

Chaitra Navratri 2024 Fasting Tips: आज यानी 9 अप्रैल, मंगलवार से मां आदिशक्ति को समर्पित चैत्र नवरात्रि पर्व (Chaitra Navratri) की शुरुआत हो चुकी है। मां के भक्त नवरात्रि के इन नौ दिनों में पूजा-अर्चना करने के साथ ही 9 दिन का उपवास (Chaitra Navratri Vrat) भी रखते हैं। नौ दिनों का व्रत करने से सेहत को कई फायदे (Vrat Benefits) मिलते हैं, लेकिन अगर हेल्थ का अच्छे से ख्याल ना रखा जाए तो कई नुकसान (Vrat Ke Nuksan) भी हो सकते हैं। अप्रैल के महीने में गर्मी अपने चरम सीमा पर है, इसलिए उपवास के दौरान सेहत का ख्याल रखना और भी जरूरी हो जाता है। आज हम आपको कुछ टिप्स (Tips For Fasting) बताने जा रहे हैं, जिससे आप व्रत के दिनों में भी अपना और अपने परिवार का ध्यान रख सकते हैं।

इस तरह व्रत में रखें सेहत का ख्याल (How To Take Care Of Health During Fast)

माता रानी की आस्था में व्रत रखना अच्छी बात है। लेकिन उपवास के दौरान तबियत ना खराब हो, यह भी आपकी ही जिम्मेदारी है। ऐसे में इन बातों को ध्यान में जरूर रखें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- मौसमी फल का करें सेवन (Seasonal Fruit)

अप्रैल महीना शुरू होने के साथ ही देशभर के कई राज्यों में भीषण गर्मी की भी शुरुआत हो चुकी है। नवरात्रि के दौरान शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने के लिए ताजे और मौसमी फल का सेवन कर सकते हैं। फ्रूट खाने से आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी और हेल्थ भी अच्छी बनी रहेगी। व्रत के दौरान अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों की ही शामिल करें। इसके अलावा ऐसी मौसमी सब्जियां भी आहार में शामिल कर सकते हैं, जो व्रत में खाई जाती हैं।

2- खुद को रखें हाइड्रेटेड (Stay Hydrated)

गर्मी की वजह से व्रत के दौरान शरीर में सुस्ती छाई रह सकती है, ऐसा पानी की कमी की वजह से भी हो सकता है। ऐसे में खुद को हाइड्रेटेड जरूर रखें। व्रत रखें या ना रखें, इस मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के अलावा आप नींबू पानी, ताजा फलों के जूस जैसे हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं।

3- नट्स और ड्राई फ्रूट्स करें डाइट में शामिल (Nuts and Dry Fruits)

सेहतमंद रहने के लिए डॉक्टर डाइट में नट्स और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करने की सलाह देते हैं। व्रत के दौरान भी इन चीजों का सेवन करना चाहिए। इनमें ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जिनसे पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है और हेल्थ भी अच्छी रहती है। व्रत में सोक्ड नट्स का सेवन करना अच्छा होता है।

4- बाहर का ना खाएं (Do Not Eat Outside Food)

नवरात्रि में कोशिश करें कि बाहर की बनी चीजों को ना खाएं। घर में ही व्रत का आहार तैयार करें, ये शुद्ध रहेगा, जिससे व्रत टूटने का भी खतरा नहीं रहेगा। साथ ही बाहर ना खाने से सेहत भी खराब नहीं होगी। हेल्थ के लिहाज से आप घर में ही कुट्टू के आटे, आलू से फलाहार बनाकर खाएं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नवरात्रि में इन चीजों का रखें ख्याल (What Not To Do During Navratri)

1- नवरात्रि में लोग अक्सर खाली पेट फलों का सेवन कर लेते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

2- नवरात्रि में सीमित मात्रा में ही साबूदाने का सेवन करें। अगर आप नवरात्रि के नौ दिन इसका सेवन करेंगे तो इसमें पाए जाने वाला स्टार्च शरीर में ग्लूकोज में बदलकर ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है।

3- व्रत में मूंगफली का भी सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। इसके ज्यादा सेवन से शरीर में सुस्ती हो सकती है। इसकी जगह आप बादाम या अन्य नट्स को डाइट में शामिल करें।

4- अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना व्रत ना रखें। इससे स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

5- डायबिटीज रोगी हैं तो व्रत में शुगर फ्री ड्रिंक का ही सेवन करें।

6- बहुत ज्यादा फ्राइड चीजों को खाने से भी बचें। इससे वजन बढ़ने के साथ अन्य परेशानियां हो सकती हैं।

7- प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप व्रत रख रही हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें, तभी उपवास करें। क्योंकि आमतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को व्रत न रखने की सलाह दी जाती है।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन उपायों और सलाह पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Shreya

Shreya

Next Story