TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Navratri Fasting In Pregnancy: नवरात्रि व्रत में प्रेग्नेंट महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

Navratri Fasting In Pregnancy: आमतौर पर सभी हेल्थ एक्सपर्ट्स महिलाओं को प्रेगनेंसी में उपवास न करने की सलाह देते हैं। लेकिन अगर व्रत रख रही हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 9 April 2024 10:54 AM GMT
Fast In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में रखना है नवरात्रि का व्रत, तो इन बातों का रखें ख्याल
X

Fast In Pregnancy (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Navratri Fasting In Pregnancy: चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) का हिंदू धर्म में काफी ज्यादा महत्व है। 9 अप्रैल से इस पावन पर्व की शुरुआत हो चुकी है। नवरात्रि के नौ दिनों तक भक्त मां की आराध्ना और उपवास करते हैं। धार्मिक भावनाएं जुड़ी होने की वजह से लोग हर परिस्थिति में नवरात्रि का उपवास करना चाहते हैं। प्रेग्नेंट महिलाएं (Pregnant Women) भी इसलिए दुविधा में पड़ जाती हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान व्रत नहीं करना चाहिए। आमतौर पर सभी हेल्थ एक्सपर्ट्स महिलाओं को प्रेगनेंसी में उपवास न करने की सलाह देते हैं। क्योंकि व्रत रखने से गर्भवती महिला को जल्दी कमजोरी हो सकती है। इसके अलावा डिहाइड्रेशन और शुगर लेवल कम होने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं, जिसका सीधा असर शिशु की सेहत पर पड़ेगा।

अगर आप व्रत फिर भी रखना चाहती हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही ऐसा करें, ताकि आपको या शिशु को कोई परेशानी न हो। साथ ही अगर प्रेग्नेंसी के दौरान उपवास (Fast During Pregnancy) करना है तो अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी, क्योंकि यह शिशु के स्‍वस्‍थ विकास के लिए जरूरी है। गर्भवती महिलाओं के लिए नवरात्रि का पहला और आखिरी व्रत रखना ही सही होगा, जिससे बच्चे और मां दोनों को तकलीफ न हो। साथ ही फलाहार व्रत रखें, निर्जला व्रत भूल से भी न रखें। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं प्रेग्नेंट महिलाएं व्रत में क्या खाकर (Navratri Diet Tips For Pregnant Women) अपनी और होने वाले बच्चे की सेहत का ख्याल रख सकती हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गर्भवती महिलाएं व्रत में ऐसे रखें ख्याल (Fasting Dos for Pregnant Women)

1- थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं

सबसे पहले तो ये बात गांठ बांध लीजिए कि ज्यादा देर तक खाली पेट न रहें। ऐसा करने से शिशु की सेहत पर असर पड़ सकता है। ऐसे में थोड़ी-थोड़ी देर में कम मात्रा में कुछ न कुछ खाती रहें। इससे ब्‍लड शुगर लेवल मेंटेन रहेगा। साथ ही आपको सिरदर्द, एसिडिटी जैसी समस्याएं भी नहीं होंगी। उपवास के दौरान कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

2- डेयरी प्रोडक्ट का करें सेवन

प्रेग्नेंसी के दौरान नवरात्रि व्रत रख रही हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर में दूध और दूध से बने डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करती रहें। हालांकि उन डेयरी प्रोडक्ट को खाने से बचना चाहिए, जिनमें हाई शुगर हो। सीमित मात्रा में ही डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

3- रहें हाइड्रेटेड

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा ताजे फलों का जूस, दूध, लस्सी, नारियल पानी, नींबू पानी और छाछ जैसी हेल्दी ड्रिंक पी सकती हैं। साथ ही अन्य हाइड्रेटिंग फूड्स का सेवन कर सकती हैं। अगर आपके शरीर में पानी की कमी होगी तो इससे बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

4- तैलीय खाद्य पदार्थों से रहें दूर

व्रत के दौरान तैलीय खाद्य पदार्थों से दूरी बनाकर रखें। तेल की जगह कूकिंग में घी का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि घी ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

5- खाएं फलाहार

नवरात्रि के उपवास के दौरान गर्भवती महिलाएं कुट्‌टू के आटे से बनी चीजें, आलू, लौकी, टमाटर का सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा मखाने या मखाने से बने खाद्य पदार्थ को डाइट में शामिल करना भी अच्छा होगा। सामक की खीर या खिचड़ी, मौसमी फल और सब्जियां खाएं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story