×

Chest pain in heart attack: सीने में दर्द ही नहीं है हार्ट सम्बन्धी समस्या का संकेत, ये 6 लक्षण भी करते हैं हार्ट अटैक का इशारा

Chest pain in heart attack: उच्च रक्तचाप, रक्त के थक्के, चक्कर आना, सांस की तकलीफ और जबड़े में दर्द कुछ ऐसे संकेत हैं जो बताते हैं कि आपको हार्ट सम्बन्धी परेशानी हो सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Aug 2022 10:44 AM GMT
Heart attack Reason
X

Heart Attack and Blood Group (Image: Social Media)

Chest pain in heart attack : सीने में दर्द आमतौर पर हृदय संबंधी समस्याओं से जुड़ा हुआ लक्षण है, लेकिन ऐसे कई असामान्य लक्षण हैं जो संकेत दे सकते हैं कि हृदय में कुछ गड़बड़ है। उच्च रक्तचाप, रक्त के थक्के, चक्कर आना, सांस की तकलीफ और जबड़े में दर्द कुछ ऐसे संकेत हैं जो बताते हैं कि आपको हार्ट सम्बन्धी परेशानी हो सकती है। हालांकि ये लक्षण स्पष्ट रूप से हृदय से नहीं जुड़े हैं - और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़े हैं - वे अक्सर खारिज हो जाते हैं, जिससे लोगों को तत्काल, जीवन रक्षक देखभाल में देरी होती है।

कैलिफ़ोर्निया के सांता मोनिका में प्रोविडेंस सेंट जॉन्स हेल्थ सेंटर में बोर्ड-प्रमाणित कार्डियोलॉजिस्ट डॉ ऋग्वेद तडवलकर ने कहा, "हम जिस आम चीज के बारे में चिंतित हैं, वह है छाती की परेशानी, लेकिन सच्चाई यह है कि कार्डियोवैस्कुलर मुद्दों को वास्तव में अन्य लक्षणों से संकेत दिया जा सकता है।"

यहां कुछ लक्षण दिए गए हैं जो हृदय की समस्या का संकेत दे सकते हैं:

पैरों में झुनझुनी या दर्द

निचले पैरों में दर्द - खासकर जब यह सूजन के साथ होता है - शरीर की गहरी नसों में रक्त के थक्के के कारण हो सकता है। पैर में सूजन तब भी हो सकती है जब हृदय को पूरे शरीर में रक्त पंप करने में समस्या होती है, जिससे पैरों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। पैरों में दर्द, भले ही ऐसा लगता है कि यह दिल से बहुत दूर है, वास्तव में, यह संकेत दे सकता है कि हृदय प्रणाली के साथ कुछ हो रहा है।

चक्कर आना

कनेक्टिकट में येल स्कूल ऑफ मेडिसिन में एक कार्डियोलॉजिस्ट और क्लिनिकल मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ जॉयस ओएन-हसियाओ ने चक्कर आने वाले कई रोगियों का इलाज किया है। लेकिन यह निर्धारित करने के लिए अक्सर थोड़ा जासूसी का काम होता है कि वास्तव में इन लक्षणों का कारण क्या है।

रक्तचाप में असामान्यताएं

रक्तचाप सहित जो बहुत अधिक या बहुत कम है - चक्कर आ सकता है। कुछ लोगों को दिल की धड़कन, या अतिरिक्त दिल की धड़कन का अनुभव होगा, जो प्रकाशस्तंभ को ट्रिगर कर सकता है, ओएन-हियाओ ने कहा।

सिर दर्द

एक गंभीर सिरदर्द एक मार्कर हो सकता है कि दिल में कुछ गड़बड़ है। ओएन-हसियाओ के अनुसार, माथे और आंखों के पीछे दर्द के साथ सामने वाला सिरदर्द यह संकेत दे सकता है कि व्यक्ति को उच्च रक्तचाप है।

कुछ लोग अपने रक्तचाप को महसूस नहीं करते हैं, लेकिन एक बिंदु पर, उनके मस्तिष्क को संभालने के लिए यह थोड़ा बहुत अधिक रक्तचाप हो जाता है और फिर उन्हें सामने वाला सिरदर्द और आंखों के पीछे दर्द मिलेगा।

तड़वलकर ने कहा कि उच्च रक्तचाप के कारण सिरदर्द होना एक जरूरी मुद्दा हो सकता है। यदि दबाव काफी अधिक है और लंबे समय तक बना रहता है, तो यह रक्त वाहिकाओं के फटने का कारण बन सकता है।

सांस लेने में कठिनाई

सांस की तकलीफ कई हृदय स्थितियों से जुड़ा एक लक्षण है। तड़वलकर ने कहा, "ऐसी कई स्थितियां हैं जिनका हम मूल्यांकन करते हैं और इलाज करते हैं जिनमें प्राथमिक विशेषता के रूप में सांस की तकलीफ होती है, हमारे दृष्टिकोण से - कार्डियोलॉजिस्ट के रूप में - यह एक बहुत ही गैर-विशिष्ट लक्षण है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण है।"

सांस की तकलीफ, विशेष रूप से परिश्रम के साथ, यह संकेत हो सकता है कि किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप है। ओएन-हसियाओ ने कहा कि वह कई वृद्ध महिलाओं को देखती हैं जो व्यायाम करते समय सांस की तकलीफ का अनुभव करती हैं। जैसे ही वे व्यायाम करना शुरू करते हैं, उनका रक्तचाप सामान्य आधार रेखा से वास्तव में उच्च तक कूद जाता है और सांस फूलने लगते हैं।

सांस की अचानक कमी जो परिश्रम के साथ खराब हो जाती है, वह भी फेफड़ों में थक्का बनने का संकेत हो सकता है। हृदय के किसी एक वाल्व, हृदय की लय में गड़बड़ी या यहां तक ​​कि हृदय की विफलता के साथ कोई समस्या हो सकती है। तड़वलकर ने कहा कि यदि सांस की तकलीफ अचानक और गंभीर है या यदि यह उत्तरोत्तर खराब हो रही है, तो आप हृदय चिकित्सक से जांच करवाना चाहेंगे।

सांस की तकलीफ जो तेज और अचानक महसूस होती है, विशेष रूप से परिश्रम के साथ, एक डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

जी मिचलाना या भूख कम लगना

मतली और भूख न लगना दिल की विफलता के संकेत हो सकते हैं। जब हृदय विफल होने लगता है, तो पैरों और पेट में तरल पदार्थ जमा हो सकता है। जब आंत तरल पदार्थ से भर जाती है, तो यह पोषक तत्वों को भी अवशोषित नहीं करती है, जिससे लोगों की भूख कम हो जाती है और हर समय भरा हुआ महसूस होता है। कभी-कभी, मतली और परेशान पेट ही एकमात्र लक्षण हैं जो हृदय की पिछली धमनी में रुकावट वाले रोगियों को महसूस होंगे।

"बहुत से मरीज़ जिन्हें दिल के पिछले हिस्से में धमनी के साथ दिल का दौरा पड़ता है, उन्हें वास्तव में सीने में दर्द या सांस की तकलीफ नहीं होगी, वे वास्तव में मिचली महसूस करेंगे और अपने पेट में बीमार महसूस करेंगे," ओएन -हसियाओ ने कहा।

जबड़ा दर्द और जकड़न

कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं वाले कुछ लोगों को जबड़े में दर्द और भारीपन का अनुभव होगा जो गर्दन तक, जबड़े में और नीचे बाएं हाथ में फैलता है। यह तब अधिक सामान्य होता है जब रोगी स्वयं परिश्रम कर रहे होते हैं।

ओएन-हसियाओ ने कहा कि ये लक्षण दिल के दौरे का संकेत हो सकते हैं, लेकिन ये एनजाइना (महत्वपूर्ण रुकावट) का संकेत भी हो सकते हैं। गर्दन और जबड़े में दर्द का अनुभव करने वाले लोगों को तुरंत डॉक्टर से जांच करानी चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story