×

Chest Pain Sign Covid or Anxiety: जानें छाती में दर्द होने का कारण कोविड संक्रमण या Anxiety बन रही वजह

Chest Pain Sign Covid or Anxiety: कोरोना के मामले अब तक देश में थमा नहीं है। हालांकि कोरोना वायरस से निपटना अब लोगों ने सीख लिया है लेकिन कोरोना के नए रूप सामने आ रहे हैं,निपटने के लिए रणनीतियां तैयार की गई।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 3 Sep 2022 4:08 AM GMT
Covid Symptoms
X

Anxiety and Covid Symptoms (Image: Social Media)

Chest Pain Sign Covid or Anxiety: कोरोना के मामले अब तक देश में थमा नहीं है। हालांकि कोरोना वायरस से निपटना अब लोगों ने सीख लिया है लेकिन अभी भी कोरोना के नए रूप सामने आ रहे हैं और इससे निपटने के लिए अब प्रभावी रणनीतियां तैयार की जा रही हैं। हालांकि कोरोना के दौरान अन्य रोगों के लक्षणों को भी लेकर लोगों में कन्फ्यूजन की स्थिति उत्पन्न हो रही है। दरअसल कोरोना के कुछ लक्षण अन्य बीमारियों में होने वाले लक्षण जैसे नजर आ रहें हैं।

बता दे कि बुखार, गले में खराश से लेकर थकान तक, SARs-CoV-2 के कई लक्षण सामान्य सर्दी, फ्लू, मौसमी एलर्जी जैसी बीमारियों से मिलते-जुलते हैं। वहीं सांस की तकलीफ और सीने में दर्द सहित गंभीर लक्षण भी नजर आ रहे हैं। दरअसल कोरोनावायरस छाती में जलन, जकड़न और दर्द सहित कई तरह के लक्षण पैदा कर सकती है। वहीं एक शोध में पाया गया है कि COVID-19 अनुभव वाले 17.7 प्रतिशत लोगों को सीने में तकलीफ और दर्द की शिकायत रहती हैं। वहीं सीने में दर्द COVID का एक गंभीर लक्षण है, जो फेफड़ों के आसपास चोट या सूजन के कारण हो सकता है। किसी को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है, छाती में जकड़न का अनुभव हो सकता है और फेफड़ों को पर्याप्त हवा नहीं मिलती है।

वहीं anxiety एक ऐसी स्थिति है, जिसमें व्यक्ति कुछ स्थितियों के बारे में तीव्र, अत्यधिक और लगातार चिंता और भय का अनुभव करता है। घबराहट या चिंता महसूस करना एंजाइटी को बढ़ा सकता है, जिससे मांसपेशियों में जकड़न, दिल की धड़कन और कंपकंपी / कंपकंपी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। बता दे कि बढ़ा हुआ तनाव छाती के आसपास की मांसपेशियों को और कस सकता है, जिससे सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। Anxiety से जुड़े सीने में दर्द अक्सर तेज, दर्द के साथ-साथ आपकी छाती में असामान्य मांसपेशियों की मरोड़ या ऐंठन से जुड़ा होता है। हालांकि COVID-19 भी चिंता का कारण बन सकता है। WHO द्वारा दिए गए जानकारी के अनुसार, COVID-19 महामारी के पहले साल में, चिंता और अवसाद के मामले में 25% की भारी बढ़ोतरी हुई। जिससे लोगों में कन्फ्यूजन की स्थिति काफी हद तक बढ़ गई।

हालांकि COVID और Anxiety दोनों ही सीने में जकड़न और दर्द का कारण बन सकते हैं लेकिन वे पूरी तरह से अलग लक्षणों के साथ हो सकते हैं। Anxiety मानसिक परेशानी, भय की भावना, दिल की धड़कन और हाइपरवेंटिलेशन का कारण बन सकती है तो COVID-19 फ्लू जैसे लक्षणों से जुड़ा है जैसे बुखार, गले में खराश, थकान, नाक बहना और शरीर में दर्द, गंध और स्वाद की कमी COVID-19 की मुख्य लक्षण रहे स खासकर जब डेल्टा संस्करण सबसे प्रमुख था।

इसके अलावा अगर आपके सीने में दर्द 5 से 20 मिनट तक रहता है, तो यह COVID नहीं बल्कि Anxiety का कारण है क्योंकि COVID से जुड़ा सीने में दर्द आमतौर पर लगातार बना रहता है और आपको जकड़न और दबाव का एहसास कराता है। वहीं इसमें थकान, ठंड लगना, पेट दर्द, जी मिचलाना, पसीना आना और बेहोशी महसूस होना शामिल हैं। इन दोनों के बीच अंतर पता करने का सबसे अच्छा तरीका COVID-19 टेस्ट करवाना है। इसके लिए आप या तो तेजी से प्रतिजन परीक्षण का सहारा ले सकते हैं, जो rapid antigen test है, या एक आरटी पीसीआर परीक्षण चुन सकता है, जो परिणाम देने में अधिक समय लेता है। हालांकि बता दे कि ओमिक्रॉन में सीने में दर्द और सांस की तकलीफ जैसे गंभीर लक्षण कम नजर आ रहे हैं। अगर लक्षण लगातार बने रहते हैं तो जरूरी है डॉक्टर से संपर्क कर जांच करा लें।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story