×

Chestnut Benefits: सिंघाड़ा खाइये मेटाबोलिज्म बढ़ाइये, कई प्रकार के गुणों से है ये युक्त

Chestnut Benefits: सिंघाड़े में आहारीय फाइबर होता है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है। फाइबर तृप्ति की भावना में भी योगदान देता है, वजन नियंत्रण में सहायता करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Dec 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 30 Dec 2023 2:31 AM GMT)
Chestnut Benefits
X

Chestnut Benefits (Image credit: social media)

Chestnut Benefits: सिंघाड़ा को पानी फल भी कहा जाता है। यह एक पौष्टिक और बहुमुखी भोजन है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। सिंघाड़ा विटामिन बी और विटामिन सी सहित विभिन्न विटामिनों का एक अच्छा स्रोत है। यह पोटेशियम, मैंगनीज और तांबे जैसे आवश्यक खनिज भी प्रदान करता है। सिंघाड़े में कैलोरी और वसा कम होती है, जो इसे संतुलित आहार के लिए उपयुक्त बनाता है, खासकर उन लोगों के लिए जो वजन कंट्रोल करना चाहते हैं।

सिंघाड़े में आहारीय फाइबर होता है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है। फाइबर तृप्ति की भावना में भी योगदान देता है, वजन नियंत्रण में सहायता करता है। सिंघाड़ा जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है, जो ऊर्जा की एक स्थायी और स्थिर रिलीज प्रदान करता है, जिससे यह प्राकृतिक ऊर्जा को बढ़ावा देने वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाता है।

ग्लूटेन-मुक्त

सिंघाड़े का आटा ग्लूटेन-मुक्त है, जो इसे ग्लूटेन संवेदनशीलता या सीलिएक रोग वाले व्यक्तियों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बनाता है। सिंघाड़े में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, जिससे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान होता है।


ब्लड प्रेशर कंट्रोल

सिंघाड़े में मौजूद पोटेशियम शरीर में सोडियम के स्तर को संतुलित करके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। सिंघाड़े में प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और इसका सेवन हृदय स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सिंघाड़े में सूजन रोधी प्रभाव हो सकता है, जिससे संभावित रूप से सूजन की स्थिति वाले व्यक्तियों को फायदा हो सकता है।

हाइड्रेशन और मेटाबोलिज्म

जल से भरपूर होने के कारण, सिंघाड़ा विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करते हुए, समग्र हाइड्रेशन में योगदान देता है। सिंघाड़े में मौजूद बी विटामिन, जैसे बी6 और बी1, ग्लूकोज मेटाबोलिज्म और ऊर्जा उत्पादन में भूमिका निभाते हैं।


एनीमिया की रोकथाम में सहायक

सिंघाड़े में आयरन होता है, जो आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया की रोकथाम के लिए आवश्यक है। सिंघाड़े में फास्फोरस होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

मूत्रवर्धक गुण

माना जाता है कि सिंघाड़े में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो शरीर से अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। सिंघाड़े के आटे का उपयोग विभिन्न पाक तैयारियों में किया जा सकता है, जैसे कि पैनकेक, ब्रेड और मिठाई, जो पारंपरिक आटे का एक पौष्टिक विकल्प प्रदान करता है। किसी भी भोजन की तरह, संयम महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story