×

Chewing Gum for Weight Loss: वजन कम करने के लिए चबाएं च्यूइंगम, होते हैं और भी कई फायदे

Chewing Gum for Weight Loss: च्यूइंगम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है।बचपन में च्यूइंगम खाने का शौक खूब होता था।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 25 Sep 2022 2:00 PM GMT
Chewing gum benefits and advantages
X

Benefits of Chewing Gum (Image: Social Media)

Chewing Gum for Weight Loss Tips in Hindi: च्यूइंगम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। दरअसल बचपन में च्यूइंगम खाने का शौक खूब होता था। लेकिन लोगों का मानना होता है कि यह गले में फंस जाती है या इससे कैविटी हो जाएगी? लेकिन क्या आपको पता है कि च्यूइंगम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। दरअसल इससे सेहत को कई जबरदस्त फायदे होते हैं, जिसके बारे में अधिकतर लोगों को कम ही पता होता है। तो आइए जानते हैं chewing Gum खाने के फायदे:

वेट लॉस

एक शोध के अनुसार यह जानकारी सामने आई है कि च्यूइंग गम भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और दैनिक कैलोरी खपत काफी तक कम करने में मदद करता है। ऐसा भी मानना है कि जो लोग च्युइंग गम चबाते हैं वे च्यूइंगम नहीं चबाने वालों लोगों की तुलना में अधिक कैलोरी (लगभग 5 प्रतिशत) बर्न करते हैं। Chewing Gum आपको प्रति दिन थोड़ी अधिक कैलोरी जलाने में भी मदद कर सकता है। दरअसल च्युइंग गम भूख को कम कर सकता है। जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है।

मसल्स एक्टिव

दरअसल एक्सपर्ट का मानना हैं कि च्यूइंगम चबाने से चेहरे की मसल्स एक्टिव रहती हैं। बता दे कई रिसर्च में यह सामने आया है कि च्यूइंगम चबाने से ध्यान केंद्रित करने में भी मदद मिलती है। च्यूइंग चबाने से नसों और दिमाग एक्टिव बना रहता है और साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होता है।

तनाव कम करने में मदद

दरअसल च्यूइंगम चबाने से तनाव कम होता है। कुछ रिसर्च में के अनुसार च्यूइंगम चबाना तनाव हॉर्मोन कोर्टिसोल के लेवल को कम करता है। जिसके कारण तनाव कम होता है। दरअसल इसके अलावा च्यूइंग चबाना नाखून चबाने, पैर हिलाने या घबराहट जैसी स्थितियों में भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

दांतों के लिए फायदेमंद

दरअसल शुगर फ्री च्यूइंगम चबाने से दांतो पर हानिकारक एसिड के असर को कम करने में मदद मिलती है। बता दे भोजन करने के बीस मिनट बाद च्यूइंगम चबाने से प्लाक को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे कैविटी को कम करने और मसूढ़ों को मजबूत बनाने में भी मदद मिल सकती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story