×

Gas Ka Gharelu Upchar: क्या राजमा और छोला खाने से पेट में बनती है गैस, करें ये उपाय, फिर खाएं मजे से

Gas Ka Gharelu Upchar: आज हम एक ऐसा नुस्खा बताने वालें हैं, जिसे यदि फॉलो कर लिया तो फिर कभी भी छोला और राजमा खाने के बाद अपच की समस्या नहीं होगी|

Shivani Tiwari
Published on: 31 May 2024 9:59 AM GMT
Health Tips In Hindi
X

Health Tips In Hindi (Photo- Social Media)

Gas Ka Gharelu Upchar: अच्छा और टेस्टी भोजन करना भला किसे पसंद नहीं होता, लेकिन दिक्कत तब होती है जब पेट साथ नहीं देता, जी हां! जीभ और मन तो टेस्टी खाना खाने में भरपूर साथ देते हैं, लेकिन भोजन को पचाने का कार्य जिस बॉडी के पार्ट का है, वही साथ न दे तो भला क्या फायदा। बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनका पेट इतना सेंसिटिव होता कि वे राजमा और छोला जैसे भोजन को पचा ही नहीं पाते और फिर उन्हें गैस, अपच और पेट फूलने की समस्या हो जाती है। आज हम उन्हीं लोग को एक ऐसा नुस्खा बताने वालें हैं, जिसे यदि उन्होंने फॉलो कर लिया तो फिर कभी भी उन्हें छोला और राजमा खाने के बाद अपच की समस्या नहीं होगी, वे जितना जी चाहे, उतना छोला खा सकते हैं।

छोला और राजमा खाने से अब नहीं बनेगी गैस (Ab Nahi Hogi Gas Ki Samsya)

जैसा कि आप सब हमेशा से सुनते आ रहें होंगे कि मन पर किसका जोर चलता है, कई बार इसी मन के चक्कर में हम न जाने क्या-क्या कर जाते हैं, वहीं जब बात लजीज और स्वादिष्ट भोजन की हो, तब तो पक्का मन हार ही जाता है, चाहे उसे खाने के बाद पेट से जुड़ी समस्या का ही क्यों न सामना करना पड़े, लेकिन मन और दिल के आगे मनुष्य पेट के बारे में नहीं सोचता। हालांकि आज हम आपके लिए इस समस्या का समाधान लेकर आएं हैं, यदि छोला या राजमा खाने से आपके पेट में गैस बन जाती है, तो आपको छोला बनाने से पहले इस एक ट्रिक को जरूर फॉलो कर लेना है, इसके बाद गैस या अपच की समस्या आप की दूर हो जाएगी।


क्या है नुस्खा (Gharelu Nuskha)

जब भी आप कभी भी अपने घर में छोला या राजमा बनाएं, उससे पहले आपको एक छोटा सा काम करना होगा और वो यह है कि जब भी आप छोला कूकर में उबालने के लिए रखतीं हैं, उससे आधे घंटे पहले आपको कूकर में छोला और पानी के साथ ही थोड़ी सी कढ़ी पत्ती, नमक, अदरक, हींग और दालचीनी डालकर रखना है। आधे घंटे तक इसे ऐसे ही रखने से छोला में जितने भी एसिडिक चीजें होती हैं, इन पांच चीजों द्वारा एब्जॉर्ब कर ली जाती हैं। आधे घंटे बाद, आप इसे उबाल लें और फिर बनाकर बिना किसी टेंशन के खाएं, क्योंकि इस छोले या फिर राजमा को खाने के बाद आपको पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। इस नुस्खे को आप भी अपनाएं और अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story