×

Chia Seeds Benefits: वजन कम करने से लेकर हड्डियों को मजबूती देता है चिया सीड्स, ब्रेकफास्ट में ऐसे करें शामिल

Chia Seeds Khane Ke Fayde: नाश्ते में चिया सीड्स को शामिल करना एक बहुत हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। आइए जानें इसके फायदे।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 31 March 2024 12:00 PM GMT
Chia Seeds Benefits: वजन कम करने से लेकर हड्डियों को मजबूती देता है चिया सीड्स, ब्रेकफास्ट में ऐसे करें शामिल
X

Chia Seeds (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Chia Seeds Benefits: चिया सीड एक सुपरफूड है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके एक नहीं बल्कि अनगिनत फायदे हैं। चिया सीड्स (Chia Seeds) में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं हैं। यह शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके कई गंभीर परेशानियों से छुटकारा दिलाने में सहायक साबित हो सकता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इन्‍फ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं। नाश्ते में चिया सीड्स (Chia Seeds In Breakfast) को शामिल करना एक बहुत हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। आइए जानें इसके फायदे (Chia Seeds Khane Ke Fayde) और इसे किन तरह से नाश्ते (How To Eat Chia Seeds In Breakfast) में शामिल कर सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

चिया सीड्स के फायदे (Chia Seeds Health Benefits)

अगर आप पानी में सॉक्ड चिया सीड्स खाते हैं तो इसके बहुत सारे फायदे आपको मिल सकते हैं। यह स्किन व बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है और हड्डियों को मजबूत व दिमाग को तेज करने में भी फायदेमंद है।

1- वजन कम करने में सहायक

अगर आप अपना मोटापा कम करने की सोच रहे हैं तो चिया सीड्स को डाइट में शामिल करना सबसे बेहतरीन ऑप्शन होगा। इसमें फाइबर होता है और कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, जो वजन घटाने में काफी जरूरी है। ऐसे में सुबह नाश्ते में रातभर पानी में भिगोए हुए चिया सीड्स खाने से वजन कंट्रोल में रहेगा। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रहेगा और भूख का एहसास नहीं होने देगा।

2- पाचन तंत्र को बनाता है मजबूत

अगर आप चिया सीड्स का सेवन करते हैं तो इससे आपके पाचन तंत्र को मजबूती मिलेगी। चिया सीड्स में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है, जो पेट से जुड़ी समस्याएं को खत्म करता है। यह गैस, कब्ज और अपच जैसी परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है।

3- शुगर को करता है कंट्रोल

अगर शुगर पेशेंट हैं तो चिया सीड्स आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। चिया सीड्स ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर इंसुलिन प्रतिरोध को कम करते हैं और मेटाबोलिक सिंड्रोम के खतरे को कम कर सकते हैं।

4- हृदय के लिए फायदेमंद

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए चिया सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। रातभर चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खाने से दिल सेहतमंद बना रह सकता है। चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट संबंधी परेशानियों से आपको दूर रख सकते हैं।

5- हड्डियों को रखता है मजबूत

चिया सीड्स का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस होता है। रातभर पानी में सॉक्ड चिया सीड्स खाएंगे तो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

चिया सीड्स का कैसे करें सेवन

1- चिया सीड्स की पुडिंग बनाकर इसे नाश्ते में खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए चिया सीड्स को बादाम, नारियल या सोया मिल्क के साथ मिलाकर इसमें शहद डाल लें। इस मिश्रण को रातभर रेफ्रिजरेटर में रहने दें। सुबह इस मिक्चर को थोड़े फ्रूट्स और नट्स के साथ खा सकते हैं।

2- चिया सीड्स को ब्रेकफास्ट में शामिल करने का एक और सबसे अच्छा तरीका है उसके पैनकेक बनाकर खाना। केले को मैश कर लें, इसमें चिया सीड्स, अंडे और गेहूं का आटा मिलाएं। इस मिक्सचर से पैनकेक बनाएं और टेस्टी नाश्ते का आनंद लें।

3- चिया सीड्स स्मूदी भी नाश्ते के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। 1 टी स्पून चिया सीड्स, 1 सेब (टुकड़ों में कटा हुआ), 1 कप दही और 1 टी स्पून पीनट बटर (ऑप्शनल) एक ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें। स्मूदी तैयार हो जाएगी।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Shreya

Shreya

Next Story