×

Mask to Detect Covid 19: कोविड -19 का पता लगाने वाला फेस मास्क हुआ विकसित, ऐसे लगाएगा वायरस का पता

Mask to Detect Covid 19: मास्क से जुड़े सेंसर हवा में कम से कम 0.3 माइक्रोलीटर वायरस का जवाब दे सकते हैं, जो खांसने या छींकने से उत्पन्न होने वाले वायरस की तुलना में बहुत छोटा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Sep 2022 8:00 AM GMT
mask
X

mask (photo: social media ) 

Mask to Detect Covid 19: कोरोना से चल रही वैश्विक लड़ाई के बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ये खबर भी उसी देश से है जिसे कोरोना या Covid-19 का जनक कहा जाता है। खबर चीन से है। चीन में वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने एक ऐसा फेस मास्क विकसित किया है जो हवा में कोविड-19 का पता लगाने में सक्षम है। यह मास्क पहनने वाले को सचेत करता है कि क्या वे संक्रमित व्यक्ति के साथ 10 मिनट की बातचीत के बाद कोविड -19 या इन्फ्लूएंजा के संपर्क में आए हैं।

मास्क से जुड़े सेंसर हवा में कम से कम 0.3 माइक्रोलीटर वायरस का जवाब दे सकते हैं, जो खांसने या छींकने से उत्पन्न होने वाले वायरस की तुलना में बहुत छोटा है। विज्ञान पत्रिका मैटर में शंघाई के तोंगजी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के निष्कर्षों की सूचना दी गई थी।

टीम ने वायरस के ट्रेस-लेवल वाले तरल और एरोसोल का छिड़काव करके एक संलग्न कक्ष में मास्क का परीक्षण किया। उन्होंने कहा कि खराब वेंटिलेशन वाले सीमित स्थानों जैसे लिफ्ट या संलग्न कमरे में मास्क अच्छा काम करेगा। शोधकर्ता कैंसर और हृदय रोगों सहित विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के लिए पहनने योग्य उपकरणों पर भी काम कर रहे थे।

ऑकलैंड यूनिवर्सिटी के एरोसोल केमिस्ट जोएल रिंडेलब ने कहा कि अगर मास्क काम करता है, तो यह वायरस का पता लगाने में बहुत बड़ी सफलता हो सकती है।

उन्होंने कहा कि उनके आकार के कारण एरोसोल का पता लगाना बेहद मुश्किल था, इसलिए एक उपकरण जो उन्हें जल्दी से उठा सकता है और फेस मास्क के रूप में काम कर सकता है, वह बेहद फायदेमंद होगा।

कैसे काम करेगा मास्क

सोमवार को पीयर-रिव्यू जर्नल मैटर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एक बार वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट होने के बाद, मास्क उपयोगकर्ता के मोबाइल डिवाइस पर रीयल-टाइम डेटा संचारित कर सकता है, जिसमें डिटेक्शन अलर्ट भी शामिल है। शोधकर्ताओं ने कहा कि भविष्य में श्वसन संबंधी संक्रामक रोगों के प्रकोप को रोकने के लिए मास्क को एक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के रूप में इस्तेमाल करने का इरादा है।

ये रोग हवा के माध्यम से बूंदों या एरोसोल द्वारा फैलते हैं। लेकिन हवा में वायरस का प्रत्यक्ष पता लगाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि सांद्रता बेहद कम हो सकती है।

समस्या से निपटने के लिए, शंघाई में टोंगजी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक पहनने योग्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण विकसित किया जो अत्यधिक संवेदनशील आयन-गेटेड ट्रांजिस्टर से लैस है, जो विभिन्न श्वसन संक्रामक रोगों में पाए जाने वाले वायरल प्रोटीन की कम सांद्रता का पता लगाने में सक्षम है, जिसमें कोविड -19, और H1N1 और H5N1 उपभेदों शामिल हैं।

मास्क का परीक्षण करने के लिए, शोधकर्ताओं ने डिवाइस को एक सीलबंद कक्ष में रखा और फिर हवा में बहुत कम मात्रा में वायरल प्रोटीन - कोविड -19, एच1एन1 और एच 5 एन 1 युक्त गैस का छिड़काव किया। डेटा से पता चला है कि डिवाइस वायरल प्रोटीन को 0.3 माइक्रोलीटर जितनी छोटी मात्रा में पहचान सकता है। यह एक छींक में उत्पादित तरल की मात्रा से 560 गुना कम है। इसके बाद शोधकर्ताओं ने मास्क को एक वायरलेस नेटवर्क से जोड़ा ताकि एक ऐप का उपयोग करके स्मार्टफोन जैसे मोबाइल उपकरणों पर वास्तविक समय के परिणाम देखे जा सकें।

शोधकर्ताओं के अनुसार, मास्क 10 मिनट के भीतर हवा में रोगजनकों के स्तर का पता लगा सकता है। अध्ययन के संबंधित लेखक और टोंगजी विश्वविद्यालय के एक सामग्री वैज्ञानिक फेंग यिन ने एक बयान में कहा कि मास्क खराब वेंटिलेशन वाले स्थानों में अच्छी तरह से काम करता है जहां संक्रमण का खतरा अधिक था।

"पिछले शोध से पता चला है कि फेस मास्क पहनने से बीमारी फैलने और अनुबंध करने का जोखिम कम हो सकता है। इसलिए, हम एक ऐसा मास्क बनाना चाहते थे जो हवा में वायरस की उपस्थिति का पता लगा सके और पहनने वाले को सचेत कर सके," फेंग ने कहा। उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में कोई नया श्वसन वायरस सामने आता है, तो नए रोगजनकों का पता लगाने के लिए डिवाइस को अपडेट किया जा सकता है।

इससे पहले, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने एक पहनने योग्य बायोसेंसर विकसित किया था जिसे उपयोगकर्ता की सांस में कोरोनावायरस से जुड़े न्यूक्लिक एसिड की उपस्थिति का पता लगाने के लिए मास्क पर लगाया जा सकता था। जून, 2021 में नेचर बायोटेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बायोसेंसर 90 मिनट के भीतर परिणाम प्रदान कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story