Cholesterol Badhne Ke Lakshan: चेहरे से पता चलता है की आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है, जानिए क्या होते हैं बदलाव

Cholesterol Badhne Ke Lakshan: अगर आपको अपने चेहरे पर कुछ ख़ास बदलाव नज़र आते हैं तो आपको एक बार कोलेस्ट्रॉल की जाँच करवा लेनी चाहिए। हो सकता है ये बैड कोलेस्ट्रॉल खाने की वजह से हो।

Network
Newstrack Network
Published on: 5 Sep 2024 4:56 AM GMT (Updated on: 5 Sep 2024 5:21 AM GMT)
Health Tips
X

Health Tips (Image Credit-Social Media)

Cholesterol Badhne Ke Lakshan: आजकल लोगों की लाइफस्टाइल और खान पान बेहद ख़राब हो गया है। जिसकी वजह से उन्हें कम उम्र में भी की सारी बीमारियां घेरने लगतीं हैं। लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनका पता काफी देर से लगता है। वहीँ ये कभी कभी गंभीर रूप भी धारण कर लेतीं हैं। ऐसे में अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है तो आपके चेहरे पर कई सारे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं वो लक्षण।

बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से आपके शरीर में कई अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो सकतीं हैं। ये हार्ट से जुड़ी भी हो सकतीं हैं। वहीँ जब ये बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो आपके चेहरे पर भी कई तरह के बदलाव और लक्षण दिखने लगते हैं आइये जानते हैं क्या हैं ये लक्षण।

बैड कोलेस्टॉल के बढ़ने से आपकी आँखों के आस पास पीले रंग के चकत्ते नज़र आने लगते हैं। इसके अलावा पलकों पर हलके पीले रंग के सॉफ्ट उभार या पैचेज नज़र आने लगता है। इसके अलावा चेहरे पर भी आपको ज़्यादातर गालों और माथे पर हलके पीले उभार नज़र आते हैं जिसे हम पिम्पल समझने की भूल कर दते हैं। ये छोटे छोटे पैचेज की तरह नज़र आते हैं।

इसके अलावा अगर आपकी स्किन अचानक से काफी ड्राई हो गयी है या अक्सर खुजली होती है तो ये बढे हुए बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से भी हो सकता है। अगर आपको भी इस तरह के कोई भी लक्षण दिखाई दें तो उसे नज़रअंदाज़ न करें और डॉक्टरी सलाह अवश्य लें। जिससे इसकी गंभीरता को कम किया जा सकता है।

आपको बता दें कि बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए आप हरी सब्जियां और अनाज खाएं साथ ही ऑयली फूड्स से अपनी दूरी बना लें। इससे आप कई तरह गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story