×

Christmas and New Year Guidelines: ध्यान दें, इन आसान उपायों का पालन करें, खुद और दूसरों को सुरक्षित रखें

Corona Guidelines in Christmas & New Year: क्रिसमस 2022 और नव वर्ष 2023 को देखते हुए छुट्टियों का मौसम आने वाला है, कोरोना वायरस से खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने के उपाय किए जाएं।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 22 Dec 2022 4:05 AM GMT
Coronavirus
X

Coronavirus(photo: social media )

Christmas & New Year 2023: COVID-19 महामारी एक बार फिर फैलती दिख रही है। दुनिया भर के तमाम समुदाय नये सिरे से इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। भारत में भी चीन से निकला खतरनाक वैरिएंट दस्तक दे चुका है। खुद को और दूसरों को संक्रमण से बचाने के लिए पहले से कदम उठाना कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। अब जबकि क्रिसमस 2022 और नव वर्ष 2023 हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं, तो सामाजिक मेलजोल बढ़ेगा। छुट्टियों का मौसम आने वाला है, ऐसे में यह सबसे महत्वपूर्ण है कि कोरोना वायरस से खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने के उपाय किए जाएं। इसमें मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना, बार-बार हाथ धोना और सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसियों के दिशा-निर्देशों का पालन करना शामिल है। यहां 10 सरल चीजें हैं, जिन्हें COVID-19 को दूर रखने के लिए जारी रखना चाहिए

मास्क पहनें: मास्क पहनने से वायरस ले जाने वाली सांस की बूंदों को रोककर COVID-19 के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है।

सामाजिक दूरी का अभ्यास करें: वायरस के जोखिम को कम करने के लिए दूसरों से कम से कम 6 फीट दूर रहें और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें।

अपने हाथों को बार-बार धोएं: अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं, खासकर सतहों को छूने या दूसरों के साथ बातचीत करने के बाद।

हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें: यदि आपके पास साबुन और पानी तक पहुंच नहीं है, तो अपने हाथों पर वायरस को मारने में मदद करने के लिए अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

अपने चेहरे को छूने से बचें: वायरस आपकी आंखों, नाक और मुंह से आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है। संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए अपने चेहरे को छूने से बचें।

यदि आप बीमार हैं तो घर पर रहें: यदि आप बीमार महसूस कर रहे हैं, तो वायरस को दूसरों तक फैलने से रोकने के लिए घर पर रहना महत्वपूर्ण है।

टीका लगवाएं: टीके आपको COVID-19 से बचाने और वायरस के प्रसार को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बार-बार छुई जाने वाली सतहों को साफ और कीटाणुरहित करें: संचरण के जोखिम को कम करने के लिए बार-बार छुए जाने वाली सतहों, जैसे दरवाजे के हैंडल, काउंटरटॉप्स और फोन को साफ और कीटाणुरहित करें।

सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसियों के दिशानिर्देशों का पालन करें: सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसियों की नवीनतम अनुशंसाओं और दिशानिर्देशों के बारे में सूचित रहें और संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए उनका पालन करें।

यदि आप गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं तो चिकित्सा पर ध्यान दें: यदि आप गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं, जैसे कि सांस लेने में कठिनाई, सीने में लगातार दर्द या दबाव, नया भ्रम, जागने या जागते रहने में असमर्थता, या होंठ या चेहरे का नीला पड़ना, तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें।

इन सिफारिशों का पालन करके, हम सभी वायरस के प्रसार को कम करने और खुद को और दूसरों को COVID-19 से बचाने में भूमिका निभा सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story