×

Chronic Kidney Disease: सावधान ! किडनी प्रॉब्लम के संकेत हैं खुजली वाली त्वचा और असामान्य चकत्ते, अनदेखी पड़ेगी भारी

Chronic Kidney Disease: विशेषज्ञों के अनुसार किडनी की बीमारी में सांस की तकलीफ, थकान, सोने में कठिनाई और पेशाब में खून सहित कई तरह के लक्षण होते हैं। शुरुआती चरणों में, कुछ बहुत ही सूक्ष्म लक्षण पैरों की सूजन हैं।”

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 March 2023 7:28 AM GMT
Chronic Kidney Disease
X

Chronic Kidney Disease (Image credit: social media)

Chronic Kidney Disease: क्रोनिक किडनी रोग एक बहुत ही सामान्य स्थिति है और मधुमेह, बृहदांत्रशोथ के साथ-साथ उच्च रक्तचाप, जो कि क्रोनिक किडनी रोग के सबसे आम कारण हैं, की उच्च घटनाओं और व्यापकता के कारण भारत में भी यह बहुत आम है।

गुर्दे की बीमारी के कुछ सामान्य लक्षण (symptoms of kidney disease)

विशेषज्ञों के अनुसार किडनी की बीमारी में सांस की तकलीफ, थकान, सोने में कठिनाई और पेशाब में खून सहित कई तरह के लक्षण होते हैं। शुरुआती चरणों में, कुछ बहुत ही सूक्ष्म लक्षण पैरों की सूजन हैं।”

त्वचा की समस्याएं जो किडनी की बीमारी का संकेत देती हैं:

रोगी कुछ त्वचा की स्थिति भी विकसित करेगा जैसे कि त्वचा की खुजली या त्वचा पर चकत्ते या त्वचा का सूखापन जो शरीर में मौजूद उच्च मूत्र स्तर के कारण होता है। अक्सर यह देखा जाता है कि डायलिसिस पर आने वाले रोगियों ने विशेष रूप से खुजली जैसे त्वचा के बहुत सारे लक्षणों की शिकायत की है, जो फिर से शरीर में मौजूद मूत्र के उच्च स्तर के कारण होता है, और कभी-कभी क्योंकि वे खरोंचते हैं, उनमें कई चकत्ते शरीर पर भी होते हैं।


गुर्दे की बीमारी का निदान (Diagnosis of kidney disease)

डॉ. के अनुसार, यदि किसी रोगी को त्वचा पर अस्पष्टीकृत लाल चकत्ते या असामान्य चकत्ते हैं, तो सीकेडी के लिए गुर्दा परीक्षण करवाना एक अच्छा विचार है। और कभी-कभी यह जानकर आश्चर्य होता है कि त्वचा की समस्या का अंतर्निहित कारण क्रोनिक किडनी रोग के अलावा और कुछ नहीं है।


इन रोगियों में क्या काम करता है?

क्रोनिक किडनी में त्वचा की इन स्थितियों का इलाज करना अक्सर मुश्किल होता है। जब तक अंतर्निहित क्रोनिक किडनी रोग का इलाज नहीं किया जा सकता है और किडनी परीक्षण में सुधार नहीं किया जा सकता है, तब तक निश्चित रूप से किडनी की स्थिति में सुधार होगा। हालाँकि, अन्यथा हम जो सामान्य रूप से उपयोग करते हैं वे कई सामान्य प्रयोजन वाली क्रीम या त्वचा को नरम बनाने के लिए कुछ हैं। वे आमतौर पर खुजली को कम करने में मदद करते हैं।

आहार के माध्यम से गुर्दे की बीमारी की रोकथाम (Kidney disease prevention through diet)

अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ज्यादा नमक वाली चीजों से परहेज करें। अतिरिक्त नमक और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे फ्रोजन डिनर, डिब्बाबंद सूप और फास्ट फूड के साथ भोजन न करें। आपके द्वारा प्रतिदिन उपभोग किए जाने वाले सोडियम की मात्रा और आपके प्रोटीन सेवन को सीमित करने का प्रयास करें। अगर आपके परिवार में किडनी की समस्या है तो कम पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थ चुनें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story