×

Chronic Stress Symptoms: कहीं आप क्रोनिक स्ट्रेस के शिकार तो नहीं , इन संकेतों से करें पहचान

Chronic Stress symptoms: कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन शामिल हैं जो तनाव के जवाब में उत्पन्न होते हैं। तनाव में होने पर, ये हार्मोन आपके रक्त प्रवाह को हृदय, फेफड़ों और मांसपेशियों में बढ़ाते हैं, और पाचन और विषहरण जैसे कम आसन्न महत्वपूर्ण कार्यों से ऊर्जा को मोड़ते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Feb 2023 11:06 AM GMT
Chronic Stress symptoms
X

Chronic Stress symptoms (Image credit: social media)

Chronic Stress symptoms: आपकी अधिवृक्क ग्रंथियां विभिन्न प्रकार के हार्मोन का उत्पादन करती हैं जिनमें कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन शामिल हैं जो तनाव के जवाब में उत्पन्न होते हैं। तनाव में होने पर, ये हार्मोन आपके रक्त प्रवाह को हृदय, फेफड़ों और मांसपेशियों में बढ़ाते हैं, और पाचन और विषहरण जैसे कम आसन्न महत्वपूर्ण कार्यों से ऊर्जा को मोड़ते हैं।

एक बार खतरा टल जाने के बाद, हमारे जीव विज्ञान को हमारी आधारभूत 'आराम करो और पचाओ' स्थिति में लौटने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालाँकि, पुराना तनाव तब हो सकता है जब आपका शरीर तनाव की प्रतिक्रिया में बना रहे। यह आपके हार्मोन को अनियमित कर सकता है और आपकी अधिवृक्क ग्रंथियां थक सकती हैं।

यहां कुछ संकेत दिए गए हैं कि आपके एड्रेनल को सहायता की आवश्यकता है:

थकान जिसे आप हिला नहीं सकते (Fatigue that you can’t shake)

यहां तक ​​​​कि अगर आप पर्याप्त नींद लेने के बाद थकान महसूस करते हैं, और सुबह उठने में कठिनाई का अनुभव करते हैं, तो आप पुराने तनाव से निपट सकते हैं और आपके अधिवृक्क संघर्ष कर सकते हैं।

कैफीन पर निर्भरता (Reliance on caffeine)

यदि आप बहुत अधिक थकान महसूस कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आप सतर्क रहने और दिन भर काम करने के लिए कैफीन पर बहुत अधिक निर्भर हों, जैसे कि चाय या कॉफी के माध्यम से। यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके तनाव हार्मोन अविनियमित और थके हुए हैं।

मीठा खाने की इच्छा (Sugar cravings)

यदि आप अधिक चीनी खाने की लालसा का अनुभव कर रहे हैं, तो आप थकान का अनुभव कर सकते हैं और यह एक संकेत हो सकता है कि आपका शरीर ऊर्जा के बाहरी स्रोतों की तलाश कर रहा है। कोशिश करें कि इन लालसाओं के आगे न झुकें और इसके बजाय पौष्टिक संपूर्ण खाद्य पदार्थ, प्रोटीन और स्वस्थ वसा खाकर अपने रक्त शर्करा को संतुलित करें।

नमक की लालसा (Salt cravings)

नमक की लालसा इस बात का संकेत हो सकती है कि आपके एड्रेनल अत्यधिक काम कर रहे हैं क्योंकि एड्रेनल ग्रंथियों को कार्य करने के लिए बहुत अधिक नमक की आवश्यकता होती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नमक आपके लिए स्वाभाविक रूप से खराब नहीं है और नियमित रूप से मध्यम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए। यदि आपको उच्च रक्तचाप जैसी कोई स्वास्थ्य समस्या है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

तनाव के प्रति कम सहनशीलता (Low tolerance to stress)

यदि आपका शरीर पुराने तनाव में है और आपके अधिवृक्क (adrenals) पहले से ही अधिक काम कर रहे हैं, तो एक अन्यथा महत्वहीन ट्रिगर भी भारी और नायाब महसूस कर सकता है। यह दर्शाता है कि आपका मन और शरीर अत्यधिक तनाव में है और आप खराब मनोदशा के नियमन का भी अनुभव कर सकते हैं।

बार-बार बीमार होना (Frequent illness)

पुराना तनाव और अधिवृक्क थकान भी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता कर सकती है, जिससे बार-बार बीमारी हो सकती है। आप अधिक बार संक्रमण विकसित कर सकते हैं और उनसे ठीक होने में कठिन समय हो सकता है। यह कुछ प्रकार की पुरानी बीमारी के विकास के आपके जोखिम को भी बढ़ा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story