×

Cinnamon Benefits: दालचीनी डायबिटीज के अलावा कई अन्य रोगों से निपटने में भी है सहायक , जानिये इसके अनगिनत लाभ

Cinnamon Benefits: दालचीनी के सूजनरोधी गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर सहित विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ी है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Nov 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 15 Nov 2023 7:30 AM GMT)
Cinnamon Benefits
X

Cinnamon Benefits (Image credit: social media)

Cinnamon Benefits : दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। दालचीनी पॉलीफेनोल्स सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं, जो उम्र बढ़ने और विभिन्न पुरानी बीमारियों से जुड़ा होता है।

दालचीनी के सेवन से जुड़े कई अतिरिक्त लाभ यहां दिए गए हैं:

दिल और दिमाग के लिए बेहतरीन व् सूजनरोधी प्रभाव

दालचीनी के सूजनरोधी गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर सहित विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ी है। दालचीनी को कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार से जोड़ा गया है। साथ ही, इसका रक्तचाप पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।


न्यूरो संबंधी समस्या दूर करने में सहायक

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि दालचीनी में मौजूद यौगिकों में न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव हो सकते हैं, जो संभावित रूप से उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट और कुछ न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों की रोकथाम में सहायक हो सकते हैं।

रोगाणुरोधी गुण और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों का खतरा कम

दालचीनी में रोगाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं, जो इसे कुछ बैक्टीरिया और कवक के खिलाफ प्रभावी बनाते हैं। इसका उपयोग पारंपरिक रूप से भोजन में इसके संरक्षक और रोगाणुरोधी प्रभावों के लिए किया जाता रहा है। अपने एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुणों के कारण, दालचीनी अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को कम करने में भूमिका निभा सकती है।

बेहतर मौखिक स्वास्थ्य और रक्त के थक्के जमने का नियमन

दालचीनी में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जिससे मौखिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और संभावित रूप से सांसों की दुर्गंध कम होती है। दालचीनी में मौजूद यौगिक रक्त के थक्के को नियंत्रित करने, अत्यधिक रक्त के थक्के बनने के जोखिम को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।


बेहतरीन पाचन स्वास्थ्य और वजन कंट्रोल

दालचीनी सूजन, गैस और अपच को कम करके पाचन में सहायता कर सकती है। यह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) और अन्य पाचन विकारों के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है। दालचीनी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और ग्लूकोज के चयापचय को बढ़ाकर वजन प्रबंधन में मदद कर सकती है।

संभावित कैंसर की रोकथाम

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि दालचीनी के अर्क में कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं, विशेष रूप से कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करने और ट्यूमर में रक्त वाहिकाओं के निर्माण को रोकने में।

पीरियड्स से जुडी समस्या दूर करना

दालचीनी का उपयोग पारंपरिक रूप से मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने और मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने के लिए किया जाता रहा है। इसके सूजनरोधी गुण मासिक धर्म से जुड़ी परेशानी को कम करने में योगदान दे सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि दालचीनी ये संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, संयम महत्वपूर्ण है। दालचीनी की अत्यधिक खपत, विशेष रूप से कुछ प्रकार की उच्च मात्रा में कूमारिन, प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। अपने आहार में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श लें, खासकर यदि आपको पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है या आप दवाएँ ले रहे हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story