×

Cinnamon Water Benefits: दालचीनी का पानी पीजिये सेहत की टेंशन दूर भगाइये, कई बीमारियों का है रामबाण इलाज़

Cinnamon Water Benefits: दालचीनी का पानी बनाने के लिए दालचीनी की छड़ियों को पानी में डालना एक लोकप्रिय प्रथा है। कुछ लोग एंटीऑक्सिडेंट गुणों और रक्त शर्करा विनियमन सहित इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए दालचीनी का पानी पीते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Dec 2023 4:35 AM GMT
Cinnamon Water Benefits
X

Cinnamon Water Benefits (Image credit: social media)

Cinnamon Water Benefits: दालचीनी एक मसाला है जो सिनामोमम प्रजाति के पेड़ों की छाल से प्राप्त होता है। दालचीनी में सुगंध के साथ मीठा और गर्म स्वाद होता है। इसका उपयोग आमतौर पर मीठे और नमकीन दोनों व्यंजनों में गहराई और समृद्धि जोड़ने के लिए किया जाता है।

दालचीनी एक बहुमुखी मसाला है जिसका उपयोग दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है। यह कई बेक किए गए सामान, डेसर्ट, करी, स्टू और पेय पदार्थों में एक प्रमुख घटक है। इसका उपयोग गरम मसाला जैसे मसाला मिश्रणों में भी किया जाता है। दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और संभावित स्वास्थ्य लाभों से जुड़ी हुई है। इसमें सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं, यह हृदय स्वास्थ्य में योगदान देता है, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और पाचन में सहायता करता है।

दालचीनी का पानी पीने के फायदे

दालचीनी का पानी बनाने के लिए दालचीनी की छड़ियों को पानी में डालना एक लोकप्रिय प्रथा है। कुछ लोग एंटीऑक्सिडेंट गुणों और रक्त शर्करा विनियमन सहित इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए दालचीनी का पानी पीते हैं। दालचीनी का पानी पीना, जो पानी में दालचीनी की छड़ें या पाउडर डालकर बनाया जाता है, कई संभावित स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है। यहां आमतौर पर बताए गए कुछ लाभ दिए गए हैं:


एंटीऑक्सीडेंट गुण और सूजनरोधी प्रभाव

दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करती है। मुक्त कण ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति कोशिकाओं में योगदान कर सकते हैं, इसलिए एंटीऑक्सिडेंट समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने में भूमिका निभाते हैं। दालचीनी में सूजनरोधी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। पुरानी सूजन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी होती है, इसलिए दालचीनी जैसे सूजन-रोधी खाद्य पदार्थों को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

ब्लड शुगर और वज़न कंट्रोल

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि दालचीनी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। यह इंसुलिन प्रतिरोध या टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। दालचीनी का पानी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करके और लालसा को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। यह पानी में स्वाद भी जोड़ सकता है, जिससे यह मीठे पेय पदार्थों का एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प बन सकता है।


दिल का भी रखें ख्याल

दालचीनी लिपिड प्रोफाइल में सुधार करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान दे सकती है। यह कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ("खराब" कोलेस्ट्रॉल), और ट्राइग्लिसराइड्स के निम्न स्तर में मदद कर सकता है, जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल ("अच्छा" कोलेस्ट्रॉल) को बनाए रखने या बढ़ाने में मदद कर सकता है।


बेहतर पाचन और रोगाणुरोधी गुण


दालचीनी अपने पाचन संबंधी लाभों के लिए जानी जाती है। यह अपच, सूजन और गैस को कम करने में मदद कर सकता है। भोजन से पहले या बाद में दालचीनी का पानी पीने से स्वस्थ पाचन में मदद मिल सकती है। कुछ शोध से पता चलता है कि दालचीनी में मौजूद यौगिकों में न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव हो सकते हैं, जो संभवतः संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों से बचाने में योगदान करते हैं।

दालचीनी में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। यह समग्र प्रतिरक्षा प्रणाली समर्थन में योगदान दे सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि दालचीनी का पानी आपके आहार में एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यप्रद अतिरिक्त हो सकता है, ये लाभ व्यक्तियों के बीच भिन्न हो सकते हैं, और स्वास्थ्य पर दालचीनी के प्रभावों की सीमा को पूरी तरह से समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, संयम महत्वपूर्ण है, क्योंकि दालचीनी के अत्यधिक सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपके पास विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ या स्थितियाँ हैं, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story