सोशल मिडिया पर डायबिटीज की एक दवा से वजन कम करने का दावा, लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक

Weight Loss: पूरे विश्व में टाइप 2 डायबिटीज एक गहरी चिंता का विषय भी बन चुका है। आजकल की ख़राब लाइफस्टाइल और अनियमित जीवनशैली का सीधा असर स्वास्थ्य पर ही पड़ रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 4 Jun 2022 7:57 AM GMT
weight loss
X

वजन कम करना (फोटो-सोशल मीडिया)

Weight Loss: टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। पूरे विश्व में यह एक गहरी चिंता का विषय भी बन चुका है। आजकल की ख़राब लाइफस्टाइल और अनियमित जीवनशैली का सीधा असर स्वास्थ्य पर ही पड़ रहा है। लोग ना चाहते हुए भी आये दिन इससे उत्पन्न हुई बिमारियों के चपेट में आ रहे हैं। टाइप 2 डायबिटीज भी इन्ही बिमारियों का एक हिस्सा है। जिसके लिए आपकी ख़राब जीवनशैली बहुत ज्यादा उत्तरदायी है।

लेकिन एक नए रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि वजन घटाने में टाइप 2 डायबिटीज की एक महत्वपूर्ण दवा उपयोगी साबित हो सकती है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म TikTok पर एक व्यक्ति द्वारा साझा की गई सामग्री के अनुसार, ओज़ेम्पिक (सेमाग्लूटाइड) नामक एक टाइप 2 मधुमेह की दवा वजन घटाने में मदद कर सकती है।

मोटापा कम करने के लिए

क्या आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि इस बात पर विश्वास करते हुए, लोगों ने ऑस्ट्रेलिया में फार्मेसी के लगभग काउंटर खाली कर दिए। इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए, ऑस्ट्रेलियाई सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने 17 मई को एक बयान जारी कर कहा था, "नोवो नॉर्डिस्क फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड, इंजेक्शन से पहले से भरे पेन के लिए सेमाग्लूटाइड (ओज़ेम्पिक) समाधान के प्रायोजक ने चिकित्सीय सामान प्रशासन को अधिसूचित किया है। (TGA) उपभोक्ता मांग में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण सेमाग्लूटाइड (ओज़ेम्पिक) उत्पादों की भारी कमी हो गयी है।

बढ़ी हुई मांग मोटापा कम करने के लिए व्यापक रूप से प्रिस्क्राइबिंग के कारण हुई है। हालांकि इस दवा का मोटापा कम करने से कोई भी सम्बन्ध नहीं है। इस दवा की कमी उन लोगों को काफी प्रभावित कर रहा है जो इसका उपयोग पहले से टाइप 2 डायबिटीज के लिए करते थे।''

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने ओज़ेम्पिक को उन लोगों को बेचना बंद कर दिया है, जिन्हें मधुमेह के अलावा अन्य स्थितियों के लिए इसे निर्धारित किया गया है।

क्या है यह दवा?

यह दवा, आमतौर पर उन लोगों को दी जाती है जिन्हें टाइप 2 मधुमेह है। यह एक इंजेक्टेबल प्रिस्क्रिप्शन दवा है जिसका उपयोग ब्लड शुगर में सुधार के लिए किया जाता है। सोशल मीडिया पर यह दावा किया गया है कि यह दवा मोटापे और उच्च रक्तचाप, टाइप 2 मधुमेह जैसी स्थितियों वाले वयस्कों में जिन्हें पुराने वजन प्रबंधन के लिए एक सेमाग्लूटाइड इंजेक्शन दिया जाता है, या उच्च कोलेस्ट्रॉल है के लिए प्रभावशाली है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसकी बढ़ती मांगों और आपूर्ति में व्यवधान पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ये दवा उन्हें ही दी जाएगी जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता है।

जटिलताएं क्या हो सकती हैं?

विशेषज्ञों के अनुसार वजन घटाने की दवा तय करते समय वजन कम करने के लिए कई अन्य कारक भी होते हैं। उन्होंने वजन घटाने के लिए ओज़ेम्पिक का उपयोग करने के गंभीर दुष्प्रभावों की भी चेतावनी दी है। बिना चिकित्सक की सलाह के इस दवा का सेवन करने वालों में मतली और उल्टी की समस्या हो सकती है। गौरतलब है कि यह दवा गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं है।

उल्लेखनीय है कि प्रत्येक व्यक्ति का वजन प्रबंधन कार्यक्रम अलग होना चाहिए। इसलिए सोशल मीडिया पर टिकटॉक के दावे या किसी अन्य दावे इसलिए खतरनाक हो जाते है क्योंकि ये ज्यादातर विचार प्राप्त करने के उद्देश्य से किए जाते हैं और पूरी तरह से चिकित्सा विज्ञान के दायरे से बाहर होते हैं।

विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस तरह के रुझानों पर आँख बंद करके पालन करने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

गौरतलब है कि प्रत्येक व्यक्ति के शरीर की संरचना, शरीर के प्रकार, आहार की आदत, विकास दर, चयापचय कारक, भौगोलिक स्थिति और जलवायु की स्थिति जिसमें वे रहते हैं, सभी भिन्न होता है। इसलिए, कोई भी दो व्यक्ति एक ही वजन प्रबंधन योजना से समान लाभ नहीं उठा सकते हैं। जबकि प्रत्येक व्यक्ति को एक अनुरूप वजन प्रबंधन कार्यक्रम बनाने की आवश्यकता होती है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story