×

Health Benefits of Cloves: सर्दियों में लौंग खाने के हैं कई जबरदस्त फायदे

Health Benefits of Cloves: सर्दियों में खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। सर्दियों में ऐसे डाइट को फॉलो करें जो आपको बीमारियों से बचा सकें। लौंग का पानी भी काफी लाभदायक होता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 4 Nov 2022 12:36 AM GMT
Benefits of Cloves in winter
X

Cloves Benefits (Image: Social Media)

Health Benefits of Cloves: सर्दियों में खानपान पर ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। सर्दियों में ऐसे डाइट को फॉलो करें जो आपको बीमारियों से बचा सकें। ऐसे में लौंग का सेवन सर्दियों में करना फायदेमंद होता है। लौंग विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। सर्दियों में लौंग का पानी भी काफी लाभदायक होता है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में लौंग खाने के जबरदस्त फायदे के बारे में:

लौंग खाने के फायदे (Cloves Benefits)

सूजन से छुटकारा

सर्दियों में लौंग खाने से सूजन की समस्या से छुटकारा मिलता है। लौंग में पाया जाने वाला यूजेनिया तत्व के कारण लौंग एंटीइंफ्लेमेटरी एंजेंट की तरह काम करता है, जिससे गले और मसूड़ों में सूजन को ठीक करने के लिए लौंग का इस्तेमाल प्रभावी रूप से काम करता है। बता दें लौंग का एंटी इंफ्लेमेटरी गुण कैनडिडा (एक प्रकार का फंगस) से लड़ने में मदद करता है। लौंग के तेल का भी इस्तेमाल सर्दियों में करने से सीजन की समस्या में राहत देने का काम करती है।

सर्दी-खांसी से राहत

सर्दियों में सर्दी-खांसी की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे में सर्दी-खांसी से राहत पाने लिए घरेलू उपाय के रूप में लौंग का इस्तेमाल काफी सालों से चलता आ रहा है। दरअसल लौंग के एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेंटरी, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण सर्दी और जुकाम से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

वेट लॉस

एक रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों ने लौंग के सेवन का मोटापे और उसके प्रभाव पर काफी अध्ययन किया है। जिसमें चूहों पर किए गए एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने यह पाया कि हाई-फैट डाइट से होने वाले मोटापे में रोज लौंग के एक्स्ट्रैक्ट के सेवन की वजह से कमी देखने को मिली। वहीं जिन चूहों को लौंग का एक्स्ट्रैक्ट मिला था, उनके शरीर का वजन और पेट की चर्बी कम थी, और बाकि चूहों की तुलना में लिवर फैट भी कम था। इसलिए वजन कम करने में लौंग सहायक है।

सिरदर्द को करें गायब

सर्दियों में ठंड लगने से सिरदर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में सिरदर्द जैसी आम समस्याओं के लिए लौंग काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण सिरदर्द की समस्या को खत्म करने का काम करते हैं। वहीं अगर रिसर्च की माने तो सिरदर्द के मामले में लौंग पेरासिटामोल की तरह असरदार है। सिरदर्द ठीक करने के लिए चार से पांच लौंग को पीसकर साफ रूमाल में बांधकर थोड़ी-थोड़ी देर में सूंघते रहें। इस उपाय को करने से सिरदर्द में काफी राहत मिलेगी।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story