×

Coconut Milk Benefits:नारियल के दूध का सेवन सेहत के लिए कैसे है फायदेमंद

Coconut Milk Benefits: नारियल का इस्तेमाल ज्यादातर पूजा पाठ या खाने की चीज़ों में किया जाता है। नारियल पानी और नारियल का दूध दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Anupma Raj
Published on: 14 July 2022 5:12 PM GMT (Updated on: 14 July 2022 5:13 PM GMT)
Benefits of Coconut Milk
X

Coconut Milk (Image: Social Media)

Coconut Milk Benefits: नारियल का इस्तेमाल ज्यादातर पूजा पाठ या खाने की चीज़ों में किया जाता है। नारियल के अलावा नारियल पानी और नारियल का दूध दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। नारियल के दूध में कई तरह का पौष्टिक आहार होता है। जो सेहत को फायदा पहुंचाता है। नारियल के दूध में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लामेट्री और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आइए जानते है नारियल के दूध का सेवन सेहत को कैसे फायदा पहुंचाता है

वेट लॉस

वेट लॉस (Weight Loss) करने में नारियल का दूध काफी मदद करता है। खासकर जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वे नारियल के दूध का सेवन कर सकते हैं। इसमें चेन ट्राइग्लिसराइड्स, कैप्रिक और कैपिसिटिक एसिड पाया जाता है। जो वजन कम करने में मदद करता है। नारियल के दूध में कई तरह का पोषक तत्व पाया जाता है, जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसलिए अगर वेट कम करने के लिए डाइट बना रहें हैं तो नारियल के दूध को जरूर शामिल करें।

एंटी एजिंग

स्किन के लिए नारियल का दूध काफी फायदेमंद होता है। नारियल के दूध में विटामिन सी, विटामिन ई और मिनरल्स आदि पाया जाता है। जो स्किन को खूबसूरत बनाता है। नारियल के दूध से अगर चेहरे की मालिश की जाए तो त्वचा में खिंचाव बना रहता है। इसके अलावा ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर नारियल के दूध की कुछ बूंदे फेस मास्क की तरह 15 मिनट के लिए लगाएं। ऐसा सप्ताह में 2 से 3 बार करने से आपकी स्किन मुलायम और चमकदार नजर आने लगेगी।

छालों से छुटकारा

पेट में छाले होने पर नारियल का दूध काफी लाभदायक होता है। यह छाले हेलिकोबैक्टर पाइलोरी नाम के बैक्टीरिया से होते हैं। यह खाना पचाने वाले एसिड के खिलाफ काम करने लगते हैं। ऐसे में नारियल के दूध का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि नारियल के दूध में एंटी- बैक्टीरियल पाया जाता है जो छाले से होने वाले पेट दर्द में आराम देता है। इसके अलावा यह गैस की समस्या भी नहीं होने देता। नारियल दूध का इस्तेमाल दिन में दो बार करने से छाले ठीक हो जाते हैं।

अल्सर में लाभदायक

अल्सर में नारियल के दूध का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि प्रतिदिन दो मिलीलीटर नारियल के दूध का सेवन अल्सर के आकार को 54 प्रतिशत तक कम कर सकता है। इसलिए अल्सर की समस्या होने पर नारियल के दूध का सेवन करें। इससे आपको अल्सर की समस्या से छुटकारा मिलेगा।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story