×

कोरोना काल में नारियल पानी पीकर इम्यूनिटी बढ़ा रहे लोग, जानें इसके चमत्कारी लाभ

नारियल पानी पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि इसमें दूध से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Ashiki
Published on: 8 May 2021 1:41 PM GMT (Updated on: 8 May 2021 1:41 PM GMT)
benifits of coconut water
X

File Photo

नई दिल्ली: देश इन दिनों कोरोना महामारी से जूझ रहा है। कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इससे संक्रमित होने वालों के लिए अब अस्पतालों में न तो बेड्स हैं और न ही ऑक्सीजन है। ऐसे में अधिकतर लोग खुद को सुरक्षित रखने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए देसी तरीका अपना रहे हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए लोग अपनी डाइट में नारियल पानी को शामिल करने लगे हैं। इसी कारण इसकी डिमांड अधिक हो गई है।

लोगों की मांग को ध्यान में रखते हुए हरा नारियल यानी दाब को लोग अधिक मंगवा रहे है। अगर आपने अभी तक अपने डाइट में नारियल पानी को शामिल नहीं किया तो इसके फायदे जान कर तुरंत शामिल कर लेंगे। तो आईये जानते हैं कोरोना में नारियल पानी के फायदों के बारे में...

नारियल पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

नारियल पानी पूरे शरीर के लिए लाभदायक होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि इसमें दूध से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कोलेस्ट्रॉल और वासा की मात्रा नहीं होती है। नारियल पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व मौजूद होते हैं। जो पूरे शरीर को पॉवर देते हैं।

बॉडी को रखता है एक्टिव

नारियल पानी वर्कआउट करने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि वर्कआउट करने के बाद नारियल पानी का सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। सुबह या शाम को एक्सरसाइज करने के बाद नारियल पानी का सेवन काफी लाभदायक होता है। एक बात का ध्यान रखें नारियल पानी नॉर्मल टेंपरेचर पर ही हो।

स्किन और बालों को बनाए शाइनी

नारियल पानी पीने से हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। साथ ही यह स्किन के लिए भी काफी लाभदायक होता है। चेहरे के किल मुहासे, झुर्रियां और दाग को दूर करता है। इसके सेवन से चहरे पर निखार भी आता है, क्योंकि यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर होता है। त्वचा के साथ ही ये बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है। साथ ही बाल मजबूत भी होते हैं।

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

दिन में अगर एक या दो बार नारियल पानी पीना लाभकारी होता है। नारियल पानी में विटामिन-सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) को नियंत्रित करने के लिए इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है। कई अध्ययनों में भी यह साबित हुआ है कि नारियल पानी हाई बीपी को नियंत्रित करने में मदद करता है।

पाचन को दुरूस्त रखता है

नारियल पानी को लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो लिवर से कई तरह के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और लिवर को साफ और स्वस्छ बनाते हैं। कोरोना के नए लक्षणों में डायरिया यानि उल्टी और दस्त की समस्या भी हो रही है। ऐसे में अगर आप नारियल पानी पीते हैं तो ये आपके लिए फायदेमंद होगा। नारियल पानी पीने से उल्टी, दस्त, पेट में जलन, आंतों में सूजन और अल्सर की समस्या भी दूर होती है।

हार्ट के लिए है फायदेमंद

नारियल पानी से कोलेस्ट्रॉल और ट्राई-ग्लिसराइड का स्तर कम होता है। नियमित रुप से इसे पीने से खून के थक्के जमने और हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

नीबू के साथ और भी है फायदेमंद

जानकारों का मानना है कि नारियल पानी में नींबू निचोड़कर पीने से शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है, ये जूस तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। साथ ही ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करता है।

Ashiki

Ashiki

Next Story