×

Coffee Benefits: रोजाना कॉफी पीने के हैं कई फायदें, इन गंभीर बीमारियों का खतरा होगा कम

Benefits Of Coffee: कॉफी पीने के कई फायदे भी हैं। मोटापा कम करने में काफी मदद मिलती है। शरीर में कैफीन की ज्यादा मात्रा होने से मोटापे से छुटकारा मिलता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 8 Feb 2024 11:30 AM GMT (Updated on: 8 Feb 2024 11:30 AM GMT)
Coffee Benefits: रोजाना कॉफी पीने के हैं कई फायदें, इन गंभीर बीमारियों का खतरा होगा कम
X

Coffee Benefits: अक्सर हमें सुनने को मिलता है कि कॉफी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। कॉफी पीने के कई फायदे भी हैं। कॉफी पीना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। हाल ही में एक स्टडी में आई जानकारी के अनुसार, कॉफी का सेवन करने से मोटापे और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। तो ऐसे में आइए जानते हैं रोजाना कॉफी पीने के फायदे के बारे में:

कॉफी पीने के फायदे (Benefits of Coffee):

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इससे मोटापा कम करने में काफी मदद मिलती है। शरीर में कैफीन की ज्यादा मात्रा होने से मोटापे से छुटकारा मिलता है। दरअसल कैलोरी फ्री, कैफीनयुक्त ड्रिंक्स मोटापे के खतरे को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं क्योंकि कैफीन का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म 3 से 11 फीसदी तक बूस्ट होता है।

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको कॉफी का सेवन जरूर करना चाहिए। एक रिसर्च के मुताबिक दिनभर में 3 कप कॉफी पीने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कम होता है और डायबिटीज की समस्या से राहत मिलती है। शरीर में कैफीन की ज्यादा मात्रा होने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।


कॉफी का सेवन करने से हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा भी कम होता है। एक स्टडी में यह जानकारी सामने आई है कि, रोजाना 3 से 5 कप कॉफी पीने से हार्ट संबंधी समस्याओं का खतरा काफी कम हो जाता है।

कॉफी का सेवन लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके सेवन से लिवर को क्षति से बचाया जा सकता है। एक रिसर्च में बताया गया है कि रोजाना 4 कप कॉफी का सेवन से एस्पारटेट एमिनोट्रांस्फरेज (Aspartate Aminotransferase) और एलेनिन एमिनोट्रांस्फरेज (Alanine Aminotransferase) नामक एंजाइम का लेवल कम होता है। दरअसल इन दोनों एंजाइम की बढ़ी हुई मात्रा लिवर को क्षति पहुंचा सकता है। इसलिए कॉफी के गुण लिवर को क्षति से बचा सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story