Coffee Ke Nuksan: कॉफी पीकर हार्ट अटैक को बुलावा दे रहे आप, स्टडी ने सभी को चौंकाया

Coffee Ke Nuksan In Hindi: कॉफी को लेकर एक नया शोध हुआ है, जिसमें हैरान कर देने वाला दावा किया गया है। इस स्टडी में कॉफी और हार्ट अटैक के बीच संबंध की बात सामने आई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Aug 2024 7:17 AM GMT
Coffee Ke Nuksan: कॉफी पीकर हार्ट अटैक को बुलावा दे रहे आप, स्टडी ने सभी को चौंकाया
X

Coffee Pine Ke Nuksan (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coffee And Heart Attack: ऐसे कई लोग हैं, जिनके दिन की शुरुआत कॉफी के बगैर नहीं होती है। कई लोग कॉफी के इतने शौकीन होते हैं कि दिन में करीब 4-5 कप से ज्यादा कॉफी पी जाते हैं। कॉफी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद (Coffee Health Benefits) मानी जाती है। इसके कई चौंकाने वाले फायदे (Coffee Ke Fayde) हैं। लेकिन कई स्टडी में इसके नुकसानों (Coffee Ke Nuksan) के बारे में भी जानकारी दी गई है। अब इसे लेकर एक नया शोध हुआ है, जिसमें हैरान कर देने वाला दावा किया गया है। दावे के मुताबिक, अगर आप हफ्ते में 5 दिन कॉफी पीते हैं तो यह कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बिगाड़ सकता है और इससे हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा भी बढ़ जाएगा।

क्या कहा गया है स्टडी में?

यह रिसर्च एसीसी एसिया 2024 में प्रकाशित किया गया है, जिसमें कहा गया है कि अगर कोई हेल्दी व्यक्ति हफ्ते में 5 दिनों तक ज्यादा कॉफी पीता है तो उसे हृदय संबंधी बीमारियां (Heart Diseases) होने का खतरा है। यह स्टडी 92 स्वस्थ लोगों पर की गई थी, जिनकी उम्र तकरीबन 18 से 45 साल तक थी। अध्ययन को शुरू करने से पहले इन लोगों के ब्लड प्रेशर और पल्स रेट की माप के साथ ही इस चीज को भी नोट किया गया कि किसके खून में कितनी कैफीन थी। इसके बाद फिर इनके ब्लड प्रेशर और पल्स रेट की जांच की गई। साथ ही शोधकर्ताओं ने यह पता लगाया कि ये सभी लोग दिन में कितनी बार कॉफी पीते हैं और एक हफ्ते में कितने दिन कॉफी का सेवन करते हैं।

जायडस मेडिकल कॉलेज, दाहोद में डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनल मेडिसीन की रिसर्चर नेंसी कागाथारा ने बताया कि रोजाना कैफीन का सेवन करने वाले लोगों में पैरासिम्पेथेटिक सिस्टम बिगड़ जाता है। जिससे बीपी और हार्ट रेट बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, क्रोनिक कैफीन की आदत वाले लोगों में ये देखने को मिलता है। कैफीन केवल कॉफी में ही नहीं बल्कि चाय, सोडा और एनर्जी ड्रिंक जैसी चीजों में भी होता है। ऐसे में अगर आप इनका ज्यादा सेवन करते हैं तो खून में कैफीन की मात्रा बढ़ जाएगी, जिसे क्रोनिक कैफीन की आदत कहेंगे।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

4 कप से ज्यादा कॉफी है खतरनाक

अध्ययन में शामिल 19 फीसदी लोग को क्रोनिक कैफीन की आदत थी। ये लोग हर दिन 400 मिलीग्राम कैफीन का सेवन करते थे। यानी ये लोग रोजाना 4 कप कॉफी या दो एनर्जी ड्रिंक या 10 कैन सोडा पी जाते थे। हालांकि 400 मिलीग्राम कैफीन का शरीर पर बहुत बुरा असर नहीं पड़ता है। लेकिन अगर व्यक्ति इससे ज्यादा कैफीन का सेवन करने लगे तो इससे कई बुरा असर पड़ सकता है, जैसे कि हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और अगर ज्यादा समय तक यहीं आदत बनी रहती है तो फिर इससे हार्ट की सेहत पर बुरा असर पड़ेगा और हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा भी बढ़ जाता है।

Shreya

Shreya

Next Story