×

Collagen Kaise Badhaye: कोलेजन बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये तरीके, नहीं दिखेगा उम्र का असर

Collagen Kaise Badhaye: हमारे शरीर में मौजूद कोलेजन का स्तर हमें स्वास्थ्य बनाए रखने में मददगार है। कुछ कारणों के चलते अगर यह तत्व कम होने लगे तो कुछ आसान तरीकों से ऐसे मेंटेन किया जा सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 Jan 2024 11:15 AM GMT (Updated on: 5 Jan 2024 11:16 AM GMT)
Increase Collagen Tips
X

Increase Collagen Tips (photos - Social Media)

Increase Collagen Tips : हमारे शरीर के अंदर कई सारे तत्व पाए जाते हैं। यह हमें अंदर और बाहर से हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं। अगर किसी तत्व की कमी होती है या इसका लेवल ज्यादा बढ़ जाता है तो हमारे शरीर पर इसका असर भी दिखाई देता है। कॉलेजन एक ऐसा तत्व है जो हमारे शरीर में मौजूद एक प्रोटीन होता है। अगर हमें हमारे शरीर को स्वस्थ रखना है तो कोलेजन को मेंटेन रखना जरूरी है। जॉइंट, लिगामेंट और फैट में पाया जाने वाला यह प्रोटीन हमारी स्किन नाखूनों और बालों की हेल्थ को मेंटेन रखने का काम करता है।

होती है ये समस्या

अगर शरीर में कोलेजन की कमी होती है तो हमें जोड़ों में दर्द और स्किन डालने की समस्या होने लगती है। इस समस्या से बचने के लिए कई लोग सप्लीमेंट का उपयोग करने लगते हैं। इससे इस तत्व की मात्रा जरूर बढ़ जाती है लेकिन यह नुकसानदायक साबित हो सकता है। चलिए यह जानते हैं कि किस तरह से इसकी कमी को शरीर में पूरा किया जा सकता है।

Fruits


सप्लीमेंट बन सकते हैं परेशानी

बता दें कि कोलेजन एक निम्न गुणवत्ता का प्रोटीन है जिसमें ट्रीप्टोफैन और अमीनो एसिड की कमी होती है। यह किसी मिट्टी की तरह पेड़ों की जड़ को सहारा देने का काम करता है। अगर सप्लीमेंट लेते हैं तो इनमें मौजूद हेवी मेटल किडनी स्टोन का खतरा बढ़ा देते हैं।

रेगुलर एक्सरसाइज


कैसे बूस्ट करें कोलेजन

अगर आप अपने शरीर में कॉलेजों के स्तर को बैलेंस करना चाहते हैं तो इसके लिए डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। इसकी सहायता से आपको बाहर के सप्लीमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको अपनी डाइट में पपीता, अमरूद, कद्दू के बीज, लहसुन, अलसी, ब्रोकली जैसी चीज शामिल करनी होंगी जिनमें सल्फर जिंक और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इनके सेवन से शरीर में कोलेजन का स्तर बेहतर तरीके से होगा और शरीर स्वस्थ बना रहेगा। अंडे के सफेद भाग में अमीनो एसिड होता है जो इस तत्व को बनाने में मददगार है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story